RSS में संगठनात्मक बदलाव की तैयारी, सेवा कार्यों के आधार पर मिलेगी जिम्मेदारी

8/9/2020 3:06:10 PM

भोपाल(प्रतुल पाराशर): राम जन्म भूमि पूजन के तुरंत बाद संघ प्रमुख का भोपाल दौरा राजनीतिक गलियारों में खूब सुर्खियों में है। राजनेताओं के साथ-साथ मीडिया जगत के शीर्षस्थ की भी जिज्ञासा इस बात को लेकर है कि आखिर ऊंट किस करवट बैठेगा। डॉक्टर भागवत दो दिवसीय प्रवास पर मध्य भारत और मालवा प्रांत के वरिष्ठ स्वयंसेवकों से चर्चारत हैं। सूत्रों की माने तो संघ प्रमुख स्वयंसेवकों से व्यक्तिगत संवाद कर रहे हैं। साथ ही वरिष्ठ पदाधिकारियों की सूची भी बनकर तैयार है जिनसे बारी-बारी संवाद संभव है।
 



यह संवाद इसलिए भी बहुत खास है क्योंकि इस वक्त सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा के साथ संगठन महामंत्री सुभाष भगत की मुलाकात कोरोना संक्रमण में 7 दिन के होम आइसोलेशन में जाने के कारण संघ प्रमुख से नहीं होगी। ऐसे में इन नेताओं से पूर्व में चर्चा के आधार पर संघ में बड़े संगठनात्मक बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। कई प्रचारकों को नई जिम्मेदारी के साथ भाजपा में कार्य करने का मौका मिल सकता है। कुछ के कार्यों में बदलाव भी संभव है।

इसी कड़ी में संघ की मूल भावना की बात करें तो ऐसे बैठकों में ही संघ अपने तमाम सेवा कार्यो की भी समीक्षा करता है और अनुषांगिक संगठनों के कार्यों की भी रूपरेखा तैयार होती है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के दौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा कई ऐसे सेवा कार्यों को अंजाम दिया गया है जो साधारण तौर पर देखने को नहीं मिलता है। बता दें कि संघ द्वारा ऐसे बदलाव उन राज्यों में किए जा रहे हैं जहां भाजपा कमजोर है और उन्हें जनाधार की खास जरुरत है।

meena

This news is Edited By meena