तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने बनाया नया नियम, अब रुक सकेगी दलाली

12/1/2018 3:01:45 PM

जबलपुर: रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग में दलाली रोकने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। नए नियमों के अनुसार अब पैसेंजर को टिकट बुकिंगकर्ता की आईडी साथ लेकर सफर करना पड़ेगा। इस नियम के लागू होने से रेलवे का यह मानना है कि, तत्काल टिकट बुकिंग में होने वाली दलाली पर रोक लग सकेगी। जिससे यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी क्योंकि, पहले दलालों से टिकट लेने पर यात्रियों को सामान्य से भी कई गुना ज्यादा राशी देनी पड़ती थी।  
 

सूत्रों के अनुसार, रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के चलते अब पैसेंजर को अपने साथ उस व्यक्ति की आईडी भी साथ लेकर चलना होगा जिसकी आईडी से उसका टिकट बुक किया गया है। इस नए नियम से दलाली पर लगाम लगाई जा सकेगी। मौजूदा समय में कई लोग मजबूरी में अपना टिकट सामान्य से दोगुनी राशी का भुगतान कर बुक करवाते हैं। आईआरसीटीसी ने अपने सभी रजिस्टर्ड यूजर्स का डाटा जुटाना शुरू कर दिया है। यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना यात्रियों को नहीं करना पड़े इसके लिए रेलवे उनके मोबाइल पर भी अलर्ट मैसेज भेज रहा है। जिससे सभी यात्रियों को इसके बारे में जानकारी मिल सके। 

बता दें कि रेलवे ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि, त्योहारों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इस बीच टिकट को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं इस मौके का फायद उठाकर दलाल सामान्य कीमत से दोगुने दाम पर यात्रियों को टिकट देते हैं। इसको लेकर जब आईआरसीटीसी और आरपीएफ ने जांच शुरू की तो पता चला कि टिकट बुक करने के लिए एजेंट कई आईडी बना रहे हैं। इसके लिए एजेंटों ने 40 से 60 आईडी तक बना रखी है। पर्सनल आईडी से अवैध रूप से तत्काल टिकट कराने वालों ने कई त्योहारों में बड़ी संख्या में तत्काल टिकट बुक की है।
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar