राज्यसभा चुनाव: CM शिवराज की वोट से शुरू हुई प्रक्रिया, कांग्रेस के लिए होगी क्रॉस वोटिंग?

6/19/2020 11:10:13 AM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश में आज राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो गई है। राज्य के दोनों ही बड़े राजनीतिक दल अपने अपने प्रत्याशियों को राज्यसभा भेजने की कोशिश में हैं। इस बार मध्य प्रदेश के राज्यसभा चुनाव ज्यादा दिलचस्प हैं और इन पर सारे देश की नजर रहेगी। क्योंकि कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह आमने सामने हैं। मध्य प्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों पर चार प्रत्याशी हैं, ऐसे में मुकाबला काफी रोचक हो गया है।



बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया हैं। कांग्रेस ने  दिग्विजय सिंह को प्रथम प्रत्याशी के रुप में वरियता दी है दूसरी तरफ बीजेपी ने भी ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहल के आधार पर रखा है, माना जा रहा है कि दोनों ही नेता  राज्यसभा पहुंचने में सफल हो जाएंगे लेकिन तीसरी सीट को लेकर आर पार की लड़ाई है।

राज्यसभा चुनावों की प्रक्रिया सुबह 9 बजे शुरु हो चुकी है। दोनों ही दलों के विधायक राजभवन पहुंच चुके हैं। कांग्रेस में क्रास वोटिंग की आशंका के बीच मध्यप्रदेश की राज्यसभा चुनाव की तीन सीटों पर आज सुबह वोटिंग शुरू हो गई। इसमें भाजपा की दो और कांग्रेस की एक सीट पक्की मानी जा रही है। सुबह करीब 9 बजे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शासकीय निवास से दो बसों में अपने विधायकों को लेकर वोटिंग के लिए विधानसभा पहुंच गए।



दिग्विजय की जीत पक्की करने के लिए 52 की जगह 54 विधायक वोट कर रहे हैं। ऐसे में फूल सिंह की हार पक्की मानी जा रही है।  अभी तक यह माना जा रहा था कि कोरोना से संक्रमित विधायक कुणाल चौधरी मतपत्र भरकर विधानसभा भेजेगें। लेकिन अब यह बात सामने आ रही है कि कुणाल 1:00 बजे विधानसभा पहुंचकर मतदान करेंगे, बताया जा रहा है कि विधानसभा ने उनको पीपीई पहनवाकर मतदान करने की व्यवस्था की है।

meena

This news is Edited By meena