रक्षाबंधन स्पेशल VIDEO: मिलिए ऐसे भाई से, जिसकी हैं एक हजार से ज्यादा बहनें

8/26/2018 5:20:53 PM

बैतूल (मध्यप्रदेश): राखी एक ऐसा धागा है जो बहन को भाई की तरफ ताउम्र उसकी रक्षा करने का से वचन देता है। भाई-बहनों के इस त्योहार का सबको इंतजार रहता है। क्योंकि ये ऐसा धागा है जो उनके रिश्ते को प्यार से भर देता है। हर भाई की इच्छा होती है कि उसकी कोई बहन हो, जो उसे राखी बांधे। आज हम आपको बताएंगे ऐसे भाई के बारे में, जिसकी एक या दो नहीं बल्कि एक हजार से ज्यादा बहनें हैं।

इस शख्स की हैं एक हजार से ज्यादा बहनें
दरअसल हम बात कर रहे हैं बैतूल जिले के राजेंद्र सिंह की। राजेंद्र ऐसा सख्स है जो कि जरूरत के समय हर किसी की मदद करता है। ऐसे में जिन-जिन महिलाओं की उन्होंने मदद की है वो राजेंद्र को भाई मानती है और इसी रिश्ते में उन्हें एक हजार से ज्यादा बहनें राखी बांधती हैं।



राजेंद्र की कलाई पर बंधी 501 मीटर की राखी
राजेंद्र ऐसा भाई है, जिसकी कलाई रक्षाबंधन पर राखियों से भर जाती है, इस भाई की एक-दो नहीं बल्कि एक हजार से ज्यादा बहनें है। इस बार उनकी कलाई पर सभी बहनों ने मिलकर 501 मीटर की राखी बांधी जिसे उन्होंने खुद बनाया था।

धर्मशाला में बंधवाते हैं राखियां
राजेंद्र सिंह को अपनी बहनों से राखी बंधवाने के लिए शहर के हर वार्ड में पहुंचना पड़ता है, लेकिन इस बार बहनों की बड़ी तादाद के चलते उन्हें धर्मशाला में राखियां बंधवानी पड़ी। बहनों का दुलारा यह भाई, अपनी इन बहनों के हर दुःख और तकलीफ में हमेशा साथ खड़ा रहता है। साथ ही गरीब बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए काम करता है।

बहनों को देते हैं काम आने वाला गिफ्ट
समाजसेवी भाई ने चार बहनों को रोजगार चलाने के लिए सिलाई मशीन और बाकी करीब 800 बहनों को गैस लाइटर बतौर उपहार दिया।



राजेंद्र सिंह उर्फ कैंदू बाबा ने बताया कि उन्होंने अपनी बहनों को सिलाई मशीन दी है, जिससे वह रोजगार कर सकें और अपना घर खर्च निकाल सकें। बहनों की इतनी चिंता करने वाले भाई को भले ही कोई बहन राखी बांधने से चूक जाए लेकिन राजेंद्र अपने फर्ज से नहीं चूकते। जरूरत पड़ने पर वे हमेशा अपनी बहनों के साथ खड़े रहते हैं।

Prashar

This news is Prashar