MP के इस डॉक्टर को स्टार क्रिकेटर का सलाम, IPL में मिलेगा अनोखा सम्मान, जानिए वजह

10/9/2020 5:18:25 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश के जयप्रकाश अस्पताल के कोविड वार्ड में ड्यूटी कर तीन महीने तक अपनी कार में रात गुजारने वाले कोरोना वॉरियर्स डॉ. सचिन नायक के जज्बे को रॉयल चैलेंजर्स बैंगुलरु टीम (आरसीबी) ने सेल्यूट किया है। इनके इस जज्बे को देखते हुए आरसीबी के स्पीनर युजवेन्द्र चहल ने अपने नाम की टी-शर्ट के बजाय डॉ. सचिन नायक के नाम की टी-शर्ट पहनकर गेंदबाजी करेंगे।

इसे लेकर आरसीबी ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर भी किया है, जिसमें डॉ. सचिन नायक से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की गई। इस बातचीत में चहल के अलावा कप्तान विराट कोहली और धुरंधर बेट्समेन एबी डिविलियर्स के साथ डॉ. नायक ने कोरोना संक्रमणकाल के दौरान ड्यूटी के बिताए गए पलों को साझा किया।  यूएई में चल रहे आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने वाली चैलेंजर्स बैंगुलरु टीम के खिलाड़ियों ने देश के कोरोना वॉरियर्स को एक अलग ही अंदाज में धन्यवाद किया है। 



दरअसल, आरसीबी की टीम के खिलाड़ी अपने आने वाले मैच में देश के कोरोना वॉरियर्स के नाम लिखी हुई टी-शर्ट पहनकर मैदान में उतरेंगे। इसी कड़ी में युजवेन्द्र चहल के अलावा कप्तान विराट कोहली ने अपना नाम बदलकर सिमरनजीत सिंह, एबी डिविलियर्स ने पारितोष पंत, वाशिंगटन सुंदर ने हेतिका शाह और क्रिस मॉरिस ने नीलांचल परिदा के नाम लिखी हुई टी-शर्ट पहनकर मैच खेलते हुए नजर आएंगे।



शाजापुर जिले के बोलाई गांव के रहने वाले डॉ. सचिन नायक ने बताया कि आरसीबी की ओर से कोरोना वॉरियर्स के धन्यवाद देने की थीम चल रही थी, उसी संदर्भ में मेरे पास कॉल आया था। हालांकि जब उनकी एड फिल्म की टीम भोपाल आई तब मैं खुद पॉजिटिव था और खुद को आईसोलेट किया हुआ था। टीम ने मेरे घर को बाहर से शूट किया और डिस्टेंसिंग के साथ कुछ चर्चा भी हुई। 



वेबिनार में चहल के सवाल और डॉ. नायक के जवाब
चहल - कोरोना ड्यूटी के दौरान परिवार का क्या रिएक्शन रहा ?
डॉ. नायक - मैं किसान परिवार से हूं। उनका रिएक्शन ये था कि बेटा नौकरी छोड़ और घर चल। हम लोग घर पर ही खेती करेंगे। फिर मुझे लगा कि डाक्टरों की कमी से जूझ रही स्वास्थ्य व्यवस्था में इस तरह छोड़कर जाना ठीक नहीं था। मैं उस कमी को बढ़ाना नहीं चाहता था। मैंने स्टेंड लिया और सावधानी के तौर पर मैंने सोचा की घर से आइसोलेट हो जाता हूं। 



चहल - ऐसे में आपने क्या करने का डिसीजन लिया ? 
डॉ. नायक - उस वक्त न होटल मिल रहे थे न सिंगल रूम कोई दे रहा था। लोग घबराए थे। फिर शाम को विचार आया कि कार एक बेहतर ऑपशन है और मुझे लगा मुझसे दूसरे लोग संक्रमित न हों इसलिए ड्यूटी के बाद कार में ही सोने लगा। बॉडी में थकावट और मेंटल स्टेÑस तो था ही, लेकिन मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था। 



चहल - ऐसी परिस्थितियां आए तो हमें क्या करना चाहिए ?
डॉ. नायक - कहते हैं न की जीवन में अप एंड डाउन हमारी ईसीजी का हिस्सा है। यह लाइन सीधी हो जाएगी तो जिंदगी नहीं बचेगी। बस हमें अपना काम ईमानदारी से करना चाहिए। 

चहल - आपके इस जज्बें को सलाम करते हुए मैं आपके नाम की जर्सी पहन रहा हूं। 
डॉ. नायक - मैंने कभी सोचा नहीं था कि मेरे जीवन में ऐसा पल कभी आएगा।

meena

This news is meena