महाशिवरात्रि पर शिव भक्ति में लीन हुए सिंधिया, कोटेश्वर और धूमेश्वर धाम में लगाए बम-बम भोले के जयकारे

3/11/2021 6:36:52 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): आज महाशिवरात्रि पर्व पर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर के प्राचीन शिव मंदिर कोटेश्वर पहुंचे। जहां उन्होने  पूजा अर्चना की साथ ही मौजूद लोगों को शिवरात्री की शुभकामनाए दीं। दरअसल कोटेश्वर शिवमंदिर में जो शिवलिंग स्थापित है वो पहले किले के पर स्थापित हुआ करता था लेकिन मुगलकाल में शिवप्रतिमा को किले से नीचे फैंक दिया था। उसके बाद सिंधिया राजवंश ने इस प्रतिमा की स्थापना कराई थी।



चूंकि किले से फैंकने के कारण इस शिवलिंग का नाम कोटेश्वर महादेव पड़ गया। पूजा अर्चना के बाद राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भगवान भोलेनाथ से दुआ मांगी है कि सभी निरोगी और स्वस्थ रहें।



इसके बाद वे डबरा के धूमेश्वर धाम मंदिर भी पहुंचे जहां महाशिवरात्रि के अवसर पर सिंधिया शिव का महाभिषेक कर पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों के लिए सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही देश प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि के लिए महाकाल से प्रार्थना की है।


गौरतलब है कि आज पूरे देश भर में महाशिवरात्रि का महापर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है और सिंधिया परिवार भी शिव भक्ति में काफी आस्था रखता चला आया है। क्षेत्र में कई शिवालय ग्वालियर रियासत समय के बने हुए हैं जिसमें सिंध नदी के तट पर बसा धूमेश्वर धाम मंदिर भी एक है।

meena

This news is Content Writer meena