4 हजार करोड़ के महल में रहते हैं सिंधिया, डाइनिंग टेबल पर चलती है चांदी की ट्रेन! देखिए तस्वीरें

11/17/2021 12:46:48 PM

एमपी डेस्क: भाजपा में अपनी पैठ बना चुके केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। वे ग्वालियर के सिंधिया वंश के अंतिम महाराजा जीवाजीराव सिंधिया के पोते हैं। भाजपा के कद्दावर नेताओं के साथ साथ ज्योतिरादित्य को सिंधिया वंश के वारिस माना जाता है। वे ज्यादातर दिल्ली में रहते हैं लेकिन ग्वालियर में उनका जय विलास भव्य महल है जो अपनी सुंदरता के लिए देश विदेश में जाना जाता है।

PunjabKesari

लगभग 4 हजार करोड़ है महल की कीमत...
इस महल का निर्माण जीवाजीराव सिंधिया ने 1874 में करवाया था। तब इसकी लागत एक करोड़ रुपए के लगभग थी, लेकिन आज इस महल की कीमत 4,000 करोड़ रुपए के आसपास बताई जा रही है। इस महल में 4 सौ से भी ज्यादा कमरे हैं।

PunjabKesari

महल में म्यूजियम
30 से ज्यादा कमरों को म्यूजियम बना दिया गया है। इनमें शानदार कलाकृतियां और ओरंगजेब और शाहजहां की तलवारें रखी हुई है। इसके साथ ही यहां पर आपको महाराजों के जीवन परिचय, उनका दरबार हाल, राजशाही चेयर-कुर्सिया समेत विदेशों में निर्मित कई प्राचीन वस्तुएं देखने को मिलेंगी।

PunjabKesari

दीवारों में जड़ा है सोना चांदी
जानकारों की मानें तो महल की दीवारों में हीरे मोती और सोना जड़ा हुआ है। महल में करीब 560 किलो सोने का इंटीरियर है। महल में 5 स्टार होटल भी है।

PunjabKesari

दो बड़े बड़े झूमर है आकर्षक का केंद्र...
जयविलास महल के संग्रहालय में दो बड़े बड़े झूमर लगे हुए हैं। ये झूमर यूरोपियन आर्किटेक्ट माइकल फिलोसे से लगवाए गए थे। एक विशाल झूमर है जिसका वजन 3500 किलो है। कहते हैं कि इन झूमरों को टांगने से पहले 10 हाथियों को छत पर चढ़ा कर पहले छत की मजबूती जांची गई थी इसके बाद ही झूमर टांगे गए थे।

PunjabKesari

चांदी की ट्रेन
जयविलास महल की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध चीज यहां के डाइनिंग हॉल में टेबल पर चलने वाली चांदी की ट्रेन है। इस ट्रेन की मदद से खाना परोसा जाता है।

PunjabKesari

इस शाही महल का निर्माण सिंधिया राजवंश के निवास के तौर पर और वेल्स के राजकुमार, किंग एडवर्ड VI के स्वागत के लिए किया गया था। लेकिन 1964  में इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया था। 150 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से देकर टिकट लेकर भारतीय नागरिक महल में घूम सकते हैं वहीं विदेशी नागरिकों के लिए टिकट की कीमत 8 सौ रुपए है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News