सिंधिया की 13 महीने बाद संसद में एंट्री, महाराज पहली बार राज्यसभा सदस्य की लेंगे शपथ

7/22/2020 11:09:04 AM

भोपाल: कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया 13 महीने के बाद राज्यसभा सांसद के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे। बुधवार को अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार बतौर राज्यसभा सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। बता दें कि 20 राज्यों से चुनकर आए 62 सदस्य आज शपथ लेंगे। कई सदस्य कोरोना की वजह से शपथ समारोह में शामिल नहीं हो रहे। आज जो सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे उनमें से बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी शामिल हैं।

PunjabKesari

गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से पहली बार राजनीति में पैर रखने वाले कांग्रेस नेता सिंधिया मध्य प्रदेश एक बड़े दिग्गज नेता के रुप में उभर कर सामने आए। पिता माधवराव सिंधिया  के निधन के बाद खाली हुई सीट से 2002 में उन्होंने गुना से चुनाव लड़ा और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद गुना-शिवपुरी से लगातार 2002, 2004, 2009 और 2014 में सांसद बनते रहे। साथ ही मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं, लेकिन 2019 उनके लिए खास नहीं रहा और वे परंपरागत सीट से लोकसभा चुनाव में बीजेपी के केपी यादव से हार गए। इसके बाद दौर शुरु हुआ बदलाव का और धीरे धीरे सिंधिया कांग्रेस सरकार में लुप्त रहने लगे। 

PunjabKesari

मार्च 2020 में समय ने करवट बदली और वे कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए। सिंधिया क्या गए साथ ही साथ कमलनाथ सरकार के 22 विधायकों को भी ले गए और कमलनाथ सरकार गिर गई। इसके बाद सिंधिया की मदद से मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में आई और  शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने। इसी का नतीजा है कि आज शिवराज सरकार में सिंधिया समर्थकों का वर्चस्व है और ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा पहुंच गए हैं और आज शपथ भी ग्रहण कर लेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News