IT की टीम देख दरवाजा खोलने की बजाय नोट जलाने में जुट गया पूरा परिवार, कुछ ही देर में फूंक दिया करोड़ों का कैश

1/7/2022 5:27:08 PM

दमोह(इम्तियाज चिश्ती): दमोह के व्यवसाई राय परिवार के एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर इनकम टैक्स की टीम ने रेड मारी तो हड़कंप मच गया। रेड की भनक लगते ही परिवार में अफरा-तफरी मच गई। गेट दरवाजा खोलने की बजाय अंदर लोगों ने नोट जलाने और छिपाने शुरु कर दिए। घर में कुछ जलाने की गंध आने के बाद टीम ने परिवार के लोगों से कहा कि यदि वह उनका सहयोग नहीं करेंगे तो उन्हें सख्ती दिखानी पड़ेगी। वहीं कुछ स्थानीय लोग भी विभाग की कार्रवाई में बाधा डालने लगे। आखिरकार विभाग को स्थानीय पुलिस की मदद लेनी पड़ी तब कहीं जाकर कार्रवाई शुरु हो सकी। इस दौरान साढ़े 6 करोड़ कैश, कुछ कैश पानी की टंकी से मिला और कई करोड़ के गहनें आयकर टीम को मिले हैं।

PunjabKesari

दमोह के फेमस राय भाईयों पर इनकम टैक्स की 2 सौ से ज्यादा लोगों की टीम ने एक साथ छापेमारी की। विभाग की टीम को ज्वाइंट कमिश्नर मुनमुन शर्मा लीड किया। गुरुवार सुबह 5 बजे ये टीमें दमोह पहुचीं और राय परिवार के सभी ठिकानों को सील कर दिया। भाजपा नेता व व्यवसायी कमल राय और शराब व्यवसायी राजा राय के परिवार के कुछ लोग टीम का सहयोग नहीं कर रहे थे जिसके बाद टीम को स्थानीय पुलिस का सहयोग लेना पड़ा। कार्रवाई शुरू होने के करीब एक घण्टे बाद टीम के अधिकारियों ने अपने वाहनों में नंबर प्लेट लगा दी।

PunjabKesari

आयकर विभाग की टीम द्वारा मौके पर नोट गिनने की मशीन व कई पेटियां भी बुलाई गई है इससे संभावना जताई जा रही हैं कि बड़ी मात्रा में नगदी टीम के हाथ लगा है ज्वाइंट कमिश्नर मुनमुन शर्मा के नेतृत्व में कारवाई जारी है और लंबे समय तक चलने की संभावना जताई जा रही है। दमोह के राय ब्रदर्स कई तरह के कारोबार करते हैं। शराब, होटल, पेट्रोल पंप और परिवहन इनमें से मुख्य काम हैं। सूत्रों की मानें तो राय भाई सूदखोरी का काम भी करते हैं और लोगों को ब्याज पर पैसे देते हैं। जरुरतमंद लोग पैसों के बदले जमीन जायदाद और कागजाद गिरवी रखते हैं। शंकर राय और कमलराय दमोह के दो बड़े नाम हैं। शंकर राय कांग्रेस के बड़े नेता हैं और नगरपालिका के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वहीं, भाई कमल राय बीजेपी के नेता हैं।

PunjabKesari

छापेमारी में शंकर राय के भाई संजय राय के पास से तीन करोड़ और कमल राय के पास से ढाई करोड़ रुपए मिले। वहीं, राय ब्रदर्स ने बैग में भरकर तीन करोड़ से अधिक की राशि पानी टंकी के अंदर छिपा रखे थे। परिवार के पास से तीन करोड़ से अधिक के जेवरात मिले हैं। कार्रवाई से परिवार में अफरातफरी का माहौल है इसी दौरान राजू राय की पत्नी की तबीयत बिगड़ गई। उसे इलाज के लिए नागपुर ले जाना पड़ा। बताया जा रहा हैकि परिवार के लोगों ने रेड की भनक लगते ही नोटों की गड्डियों को आग लगा दी। हालांकि अधिकारियों के रुपए अपने कब्जे में ले लिए।

PunjabKesari

इस दौरान कई राय ब्रदर्स के समर्थकों ने भी हंगामा किया और कार्यवाही में बाधा डाली। शंकर राय के ठिकानों पर छापेमारी के लिए आयकर विभाग के 200 लोग पहुंच थे। रेड में अधिकारियों को साढ़े 3 करोड़ रुपये मिले सारी रकम अलग-अलग ठिकानों से मिले हैं। नोटों की गिनती के लिए पांच अलग-अलग बैकों से मशीनें मंगवाई गईं। रुपए रखने के लिए दो बक्से भी बाहर से मंगवाने पड़े। आयकर विभाग की टीम का नेतृत्व अपर आयुक्त मुनमुन शर्मा कर रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News