शाह ने दी शिवराज, रमन और वसुंधरा को नई जिम्मेदारी, तीनों को बनाया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

1/11/2019 11:36:09 AM

भोपाल: बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले महीने सत्ता गंवाने वाले अपने 3 मुख्यमंत्रियों को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले इस बड़े बदलाव को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे सिंधिया को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। 

 






मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को बीजेपी ने पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। तीनों को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। शिवराज और रमन सिंह लगातार तीन बार मध्यप्रदेश के सीएम रहे। वहीं, वसुंधरा ने 2013 में राजस्थान सीएम पद की कमान संभाली थी। इस बार तीनों नेताओं ने अपनी कुर्सी कांग्रेस के हाथों गंवा दी।

 


गोपाल भार्गव के नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद से लगाई जा रही थीं अटकलें

मध्य प्रदेश में गोपाल भार्गव को सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाते ही साफ हो गया था कि शिवराज को केंद्र की राजनीति में लाया जाएगा। हालांकि, चुनाव में हार के बाद वह कहते नजर आए थे कि मैं मध्य प्रदेश में ही रहूंगा। इसी तरह राजस्थान में वसुंधरा की जगह कैलाश मेघवाल को नेता विपक्ष बनाए जाने की चर्चा थी।  

 






ये वजह है केंद्र में जाने की

शिवराज सिंह मध्यप्रदेश में तीन बार मुख्यमंत्री बन चुके हैं। राज्य के संगठन पर मजबूत पकड़ रखने वाले शिवराज सिंह केंद्र में पार्टी संगठन को मजबूती दे सकते हैं। क्योंकि प्रदेश में चुनाव हारने के बाद भी आभार यात्रा के दौरान जनता का शिवराज के प्रति लगाव साफ देखा गया। वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी पिछले 15 वर्षों से सीएम थे वे भी अपने राज्य में अच्छी पकड़ रखते हैं। 


 



वसुंधरा की पार्टी नेताओं से ही अनबन

वहीं राजस्थान की मुख्यमंत्री रहीं वसुंधरा राजे की पार्टी संगठन के कुछ नेताओं से गहरे मतभेद होने की बात कही जा रही थी। ऐसे में लोकसभा चुनाव के ठीक पहले पार्टी ने उन्हें राज्य संगठन से उठाकर केंद्रीय संगठन में जगह दी गई है। 





बता दें कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने अपनी तैयारियों को जोर देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि बीजेपी गठबंधन करने के लिए तैयार है और वह अपने पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हुए चलती है। इसी के साथ उन्होंने इस बात के संकेत दे दिए कि बीजेपी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु में एनडीए को मजबूत करना चाहती है।  

Vikas kumar

This news is Vikas kumar