बर्ड फ्लू को लेकर कन्फ्यूजन में शिवराज सरकार, मांस की बिक्री पर दो मंत्रियों के दो अलग बयान

1/6/2021 4:40:38 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): कोरोना संकट के बीच पक्षियों में फैले वायरस से सारे देश में टेंशन बढ़ा दी है। राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश के कई जिलों में अब तक 7 सौ से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार बर्ड फ्लू को लेकर कन्फ्यूजन में लग रही है। पक्षियों में बढ़ते फ्लू को लेकर मांस पर प्रतिबंध को लेकर शिवराज सिंह चौहान के दो मंत्रियों ने अलग अलग बयान जारी किए हैं।

दरअसल, जहां एक तरफ बर्ड फ्लू को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का ने मांस की दुकान पर प्रतिबंध नहीं लगाने की बात कही है तो वहीं दूसरी ओर पशुपालन मंत्री प्रेम पटेल के अनुसार मांस की दुकान पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और जल्द ही इसके लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी।

वहीं इंदौर दौरे पर पहुंचे सीएम शिवराज सिंह ने बर्ड फ्लू को लेकर कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर आज ही मैंने समीक्षा बैठक की है। किसी को चिंता की आवश्यकता नहीं है। कई कौओं में लक्षण पाए गए हैं लेकिन ऐसा लक्षण किसी भी पोल्ट्री फॉर्म में नहीं है। रैंडम ली चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं।



सभी कलेक्टरों को निर्देशित कर दिया गया है जिले में जितने भी पोल्ट्री फॉर्म हैं उनके संचालकों से बात करके पूरी गाइडलाइन जारी की जाएगी। उनके हिसाब से पोल्ट्री फॉर्म चलेंगे दक्षिण के राज्यों में मुर्गा- मुर्गी में लक्षण पाए गए हैं। उधर से जो भी मुर्गा-मुर्गी आते हैं उस पर हम रोक लगाएंगे। चिंता की आवश्यकता नहीं है। हम पूरी स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए हैं।

 

meena

This news is meena