पिता ने बेटे की रिसेप्शन में बुलाई डांसर, एक लाख जुर्माने के साथ सामाजिक बहिष्कार

5/21/2024 8:29:58 PM

हरदा (राकेश खरका): मध्य प्रदेश के हरदा में एक अनोखा मामला सामने आया है। जहां पिता ने अपने बेटे की शादी समारोह में अन्य राज्य के डांसरों को बुलवा कर डांस करवाया तो समाज और सामाजिक कमेटी ने दूल्हे के पिता को दंड दे दिया। दूल्हे के पिता को 11 महीने से समाज से बेदखल कर दिया गया साथ ही 1 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया। पीड़ित ने इस दंड को अपने मौलिक अधिकारों का हनन बताया है तो वहीं कमेटी के जिम्मेदार इसे इस्लाम और सामाजिक नियमों के विरुद्ध बता रहे हैं।

PunjabKesari

हरदा निवासी रसीद खान ने अपने पुत्र मोइन खान का विवाह खातेगांव तहसील के संदलपुर गांव में 28 जनवरी को सामूहिक विवाह सम्मेलन में करवाया था। विवाह के बाद 30 जनवरी को रिसेप्सन समारोह में राजस्थान के कलाकारों को विवाह समारोह में आमंत्रित कर डांस करवाया जिससे समाज के कुछ लोग  नाराज होकर चले गए और सामाजिक कमेटी से रसीद खान की शिकायत की गई कि रसीद खान ने सामाजिक नियमों का उल्लंघन किया है।

PunjabKesari

इसलिए रसीद खान के विरुद्ध उचित कार्यवाही की जानी चाहिए। कमेटी और समाज के सदस्यों ने रसीद खान पर 11 महीनों के लिए सामाजिक कार्यों में सम्मिलित नहीं होने और आर्थिक का दंड लगाया जिसे रसीद खान अपने मौलिक अधिकारों का हनन मान रहा है। उसने सिटी कोतवाली में कमेटी के सदस्यों की शिकायत कर दी। सिटी कोतवाली ने इसे खातेगांव का मामला बताकर खातेगांव में शिकायत करने को कहा लेकिन रसीद खान पुलिस की कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है। वह आरोपियों पर कार्यवाही की मांग कर रहे हैं।

PunjabKesari

वही कमेटी के अध्यक्ष का कहना है कि समाज ने मुझे अध्यक्ष बनाया है और ये निर्णय समाज का है जो कमेटी ने रसीद को सुनाया है। अब रसीद समाज के सामने माफीनामा पेश कर अपनी भूल सुधारने एवं भविष्य में सामाजिक नियमों का पालन करने को कहे तो समाज उसे माफ कर देगी। सामाजिक कमेटी ने  पूर्व में समाज के सभी सदस्यों की रजामंदी से  नियम बनाए थे कि समाज में सभी सामाजिक बंधु शादी विवाह को सादगी से करेंगे एवं  किसी भी सामाजिक कार्यक्रमों में किसी प्रकार के नाच गाने का प्रोग्राम नहीं करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News