देश प्रेम की अनोखी मिसाल, 'गणतंत्र दिवस' के दिन पैदा हुआ बेटा तो नाम रखा '26 जनवरी'

1/25/2019 12:55:43 PM

मंदसौर: पूरा देश 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर कोई इस दिन भारतीय होने पर गर्व महसूस करता है। लेकिन कभी-कभी देशभक्ति किसी के दिल में इतनी रच बस जाती है कि वो अपनी याद इस दिन से जोड़ लेता है। ऐसा ही एक किस्सा मंदसौर में देखने को मिला जब एक अध्यापक ने गणतंत्र दिवस पर जन्में अपने बच्चे का नाम इसी दिन के नाम पर यानी '26 जनवरी' रख दिया।

दरअसल, 52 साल पहले सत्यनारायण टेलर जिले के झाबुआ में बतौर शिक्षक के पद पर कार्यरत थे। उनके स्कूल में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा था। वे स्कूल में बच्चों को देश भक्ति का संदेश दे रहे थे। चारों तरफ देशप्रेम व देशभक्ति के स्वर गूंज रहे थे। तभी सत्यानारायण को जानकारी मिली कि उनके यहां बेटे ने जन्म लिया है। देशभक्ति में ओतप्रोत सत्यानारायण इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपने बेटे का नाम ही '26 जनवरी' रख दिया।



वर्तमान में जनकपुरी निवासी '26 जनवरी' मंदसौर के डाइट कॉलेज में सरकारी नुमाइंदे हैं। यहां उनका नाम हर किसी को हैरान करने वाला है, वहीं उन्हें अपने नाम से लोक व्यवहार से लेकर दैनिक जीवन में परेशानी भी उठानी पड़ी। एडमिशन से लेकर शादी के कार्ड तथा अन्य कार्यों में नाम को लेकर उन्हें प्रमाण-पत्र का सहारा लेना पड़ा।



इसके बावजूद भी वे अपने नाम पर गर्व महसूस करते हैं। '26 जनवरी' अपने नाम के कारण पूरे देश में अलग पहचान बना चुके हैं। उनके सारे दोस्त व जानकार गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद उनका जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। वे भी अपने नाम पर गर्व महसूस करते हैं।

 

 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR