भाजपा नेता का अजीबोगरीब बयान, मनमोहन सिंह को बताया बाढ़ और त्रासदी के लिए जिम्मेदार

8/5/2021 4:26:03 PM

भोपाल(इजहार खान): मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार के मंत्री विश्वास सारंग द्वारा महंगाई के लिए नेहरू को जिम्मेदार ठहराने के बाद अब बीजेपी विधायक और पूर्व प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने बाढ़ और सूखे को लेकर अजीबोग़रीब बयान दिया है। उनका कहना है कि पूरे देश में बाढ़ और सूखे की वजह ही कांग्रेस है। पूर्व प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कहा कि केंद्र की मनमोहन सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी की नदी जोड़ों योजना बीच में रोक दी। इसी कारण बाढ़ और सूखे की स्थिति बन रही है। देश की नदियां आपस में जुड़ जातीं तो आज ये स्थिति निर्मित नहीं होती। बीजेपी अब पांच साल का प्लान तैयार कर रही है। पांच साल बाद देश में न बाढ़ आएगी न कहीं सूखे की स्थिति बनेगी।

गौरतलब है कि 2002 में देश में भयानक सूखा पड़ा था इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नदियों को आपस में जोड़ने के काम की व्यावहारिकता परखने के लिए एक कार्य दल का गठन किया। इसने उसी साल अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। इसमें भी परियोजना को दो भागों में बांटने की सिफारिश की गई। पहले हिस्से में दक्षिण भारतीय नदियां शामिल थीं जिन्हें जोड़कर 16 कड़ियों की एक ग्रिड बनाई जानी थी। हिमालयी हिस्से के तहत गंगा, ब्रह्मपुत्र और इनकी सहायक नदियों के पानी को इकट्ठा करने की योजना बनाई गई जिसका इस्तेमाल सिंचाई और बिजली परियोजनाओं के लिए होना था। लेकिन फिर 2004  में कांग्रेसनीत यूपीए की सरकार आ गई और मामला फिर ठंडे बस्ते में चला गया।

आपको बता दें कि इससे पहले बढ़ती महंगाई क लेकर भाजपा नेता व चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने प्रदेश के पहले प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराया था। अब बाढ़ और सूखे को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आरोप लगाना एक अलग ही विवाद को जन्म दे सकता है।

meena

This news is Content Writer meena