MY अस्पताल की बड़ी कामयाबी, 4 हाथ, 4 पैर वाले बच्चे का किया सफल ऑप्रेशन

10/23/2020 6:02:37 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल एक अनूठे ऐतिहासिक ऑपरेशन की वजह से एक सुर्खियों में है। जहां डॉक्टर्स की टीम ने एक विलक्षण ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए एक ऐसे बच्चे को नई जिंदगी दी जिसके चार हाथ, चार पैर और एक सिर एक था। ये बच्चा हेट्रोफोगस बीमारी से ग्रसित था। झाबुआ का ये चार दिन का बच्चा 12 तारीख को इंदौर लाया गया, जिसे स्पेशल डॉक्टरों की टीम ने ऑपरेट करने का फैसला लिया और सफलतापूर्वक सर्जरी कर बच्चे को बचाया जा सका। डाॅक्टरों ने तीन घंटे के जटिल ऑपरेशन के बाद चार दिन के इस बच्चे के शरीर के अंगों को अलग किया।


डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह की बीमारी 10 से 20 लाख बच्चों में से एक को होती है। जिसके इलाज में कम से कम 5 से 7 लाख रुपए का खर्च आता है। इस सारे वाक्य में सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि बच्चे का जन्म घर में ही हुआ, बच्चे के  माता पिता झाबुआ के ग्रामीण क्षेत्र में रहते है। गरीबी की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं से भी वंचित रहे।

बच्चे का जन्म हुआ तब ही उन्हें पता चला कि बच्चा सामान्य नहीं है। बच्चे के पिता का कहना है कि जब वे बच्चे को एमवाय अस्पताल लेकर आए तो उन्हें उम्मीद नहीं थी कि बच्चा बचेगा, लेकिन डॉक्टरों के चमत्कार को अब वे धन्यवाद कह रहे है। 


वहीं बच्चे की मां मेघनगर की रहने वाली मोनिका का यह तीसरा बच्चा था। ग्रामीण आदिवासी मोनिका ने घर पर ही अपनी डिलीवरी करवाई। जब यह अजीब बच्चा पैदा हुआ तो वह झाबुआ के अस्पताल में लेकर गई। वहां से बच्चे और मां को एम वाय अस्पताल इंदौर रेफर किया गया। ऑपरेशन करके बच्चे को स्वस्थ किया गया। अब बच्चा और मां दोनों स्वस्थ है।

meena

This news is meena