थम गई बोरवेल में गिरी सृष्टि की सांसें, 55 घंटे के बाद ढाई साल की बच्ची को मृत निकाला बाहर

6/8/2023 6:52:45 PM

सीहोर (धर्मेंद्र राय): मध्य प्रदेश के सीहोर के मुंगावली गांव में बोरवेल में गिरी ढ़ाई साल की सृष्टि कुशवाहा को बाहर निकाल लिया गया है। बच्ची को बचाने के लिए गुजरात से रोबोट बोरवेल रेस्क्यू टीम बुलाई गई थी। काफी जद्दोजहद के बाद उसे बाहर निकाल लिया गया। लेकिन तब तक सृष्टि की सांसें थम चुकी थी। पुलिस, डॉक्टर्स, एनडीआरएफ, आर्मी के जवान मौके पर मौजूद रही। उसे जिला अस्पताल ले जाया गया है। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सृष्टि को बोरवेल में गिर हुए आज तीसरा दिन था। तमाम कोशिशों के बाद सृष्टि को रोबोट की मदद से बाहर निकाला जा सका।

बता दें कि मंगलवार को दोपहर एक बजे के करीब घर के बाहर खेल रही सृष्टि कुशवाह, पिता राहुल कुशवाह 300 फीट गहरे बोरवेल गिर गई थी। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर जिला प्रशासन की टीम पहुंच गई थी। वहीं सृष्टि को सकुशल बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसटीआरएफ की टीम ने काफी जद्दोजहद की। सृष्टि 3 सौ फीट गहरे बोरवेल में 30 फीट की गहराई में फंसी थी लेकिन मशीनों की कंपन के कारण वह 30 फीट से खिसककर 100 फीट नीचे चली गई।


बुधवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने हुक के सहारे बच्ची को निकालने का प्रयास किया था। बताया जा रहा है कि इस प्रयास में सफलता भी मिल गई थी, लेकिन ऊपर आते-आते सृष्टि वापस हुक से फिसलकर नीचे जा गिरी। वहीं पोकलेन मशीनों के माध्यम से बोर के पास गड्ढा भी खोदा जा रहा था, लेकिन पत्थर आ जाने की वजह से रेस्क्यू बीच में ही रोकना पड़ा।

ऐसे में एनडीआरएफ और एसटीआरएफ टीम को सफलता नहीं मिलने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सेना को फोन किया और बुधवार को सेना ने सृष्टि को निकालने की पूरी कोशिश की। लेकिन हालांकि सेना को भी सृष्टि को बाहर निकालने में सफलता नहीं मिल सकी थी। नतीजतन आज सुबह गुजरात से तीन सदस्यीय रोबोटिक टीम आई और बच्ची को निकालने का प्रयास करती रही। सृष्टि को बोरवेल में फंसे तीन दिन हो गए थे। ऐसे उसके बचने के बहुत कम आशा थी। 55 घंटे चले रेस्क्यू के बाद सृष्टि कुशवाह को बाहर निकाला गया।

जिला हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के बाद सृष्टि का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया और एम्बुलेंस से गांव ले जाया गया। बच्ची की मौत से गांव में मातम पसरा हुआ है।

वहीं मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंगावली पुलिस ने बोरवेल खुला छोड़ने वाले किसान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने खेत मालिक गोपाल कुशवाहा को हिरासत में लिया है। गोपाल कुशवाहा के 2 एकड़ के खेत में बोरवेल का गड्ढा खुला पड़ा था।

meena

This news is Content Writer meena