घोड़ी पर सवार होकर नाचते हुए दूल्हे के घर पहुंची दुल्हन, शादी के लिए किया आमंत्रित

12/7/2021 12:04:10 PM

रतलाम(समीर खान): आमतौर पर बैंड बाजों के साथ घोड़ी पर दूल्हे को दुल्हन के घर बारात ले जाते तो आपने कई बार देखा होगा लेकिन मध्य प्रदेश के रतलाम में एक दुल्हन खुद घोड़ी पर सवार होकर बैंड बाजों के साथ नाचते हुए दूल्हे के घर पहुंच गई। दुल्हन के साथ उसके परिवार और रिश्तेदार भी थे। जो बैंड बाजों की धुन पर नाचते हुए चल रहे थे।

रतलाम में यह दुल्हन घोड़ी पर बैठकर दूल्हे के घर जा रही है। यह शादी श्रीमाली ब्राह्मण समाज के व्यास परिवार में हुई। श्रीमाली समाज मे एक अनूठी परम्परा है। दुल्हन शादी के एक दिन पहले दूल्हे के घर घोड़ी पर बैठकर बैंडबाजों के साथ अपने पूरे परिवार और रिश्तेदारों के साथ पहुंचती है और दूल्हे को शादी के लिए आमंत्रित करती है और वह घोड़ी जिस पर बैठकर दुल्हन पहुंचती है। उस घोड़ी को दूल्हे के घर ही छोड़ आती है।



इसी घोड़ी पर बैठकर दूल्हा दुल्हन से शादी करने के लिए बारात लेकर उसके घर पहुंचता है। रतलाम के श्रीमाली वास निवासी आयुषी जो एमबीए है की शादी है। वह अपने समाज की लुप्त हो रही इस परंपरा को पुनः जीवित करने के उद्देश्य को लेकर सज-धज कर घोड़ी पर बैठी और बैंडबाजो के साथ परिवारजनों को लेकर नाचते हुए दूल्हे के यहां पहुंची।

meena

This news is Content Writer meena