कंपनी ने एक फीट लंबी गाजर के नाम पर बेचे बीज, उगी महज 3 इंच की, किसान परेशान

12/29/2020 5:37:02 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश में एक बड़ा ही अनोखा मामला सामने आया है जहां एक किसान ने उद्यानिकी विभाग में शिकायत की है कि एक कंपनी ने उसे घटिया बीज बेचे हैं। किसान का कहना है कि कंपनी ने प्रमाणित गाजर के बीज बेचते वक्त दावा किया कि लगभग एक फीट लंबी गाजर उगेगी। किसान ने बड़ी खुशी खुशी 8 किलो गाजर के बीज खरीद भी लिए लेकिन अब किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। किसान के खेत में महज 3 इंच लंबी गाजर ही उगी। अफसरों ने किसान को खेत का मुआयना करने की बात कही है।



जानकारी के मुताबिक, मामला बहु कंपेल गांव का है जहां एक किसान महेंद्र चौधरी ने सितंबर में अपने खेत में गाजर बोने के लिए कंपनी के प्रमाणित बीज लेकर आया। जिस कंपनी के बीज लेकर आया उसके अफसरों के मुताबिक लगभग एक फीट की गाजर उगनी चाहिए, लेकिन खेतों में महज 3 इंच लंबी गाजरें ही उगी। ऐसे में किसान ने इस संबंध में उद्यानिकी विभाग में शिकायत की है।



किसान महेंद्र चौधरी के अनुसार, मैंने गोल्डन सीड्स की वेरायटी गोल्डन रोजी के नाम का 600 रुपए किलो वाला 8 किलो गाजर का बीज कृषि सुधार बीज भंडार नंदलालपुरा से खरीदा था। अब जबकि फसल तैयार हुई तो गाजर की लंबाई तीन इंच के आसपास है। मुझे प्रमाणित कंपनी के बीज के नाम पर घटिया बीज दे दिया गया। मैंने उद्यानिकी विभाग के वरिष्ठ कृषि अधिकारी को क्षतिपूर्ति की मांग की है, क्योंकि मुझे गाजर के खरीदार भी नहीं मिल रहे।

वहीं कृषि वैज्ञानिक त्रिलोकचंद वास्कले का कहना है कि वे मौके के मुआयना करने के बाद ही असली कारण बता सकेंगे। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर गोल्डन सीड्स कंपनी के एरिया मैनेजर ने कहा कि ऐसे मामले में एक शिकायत को लेकर हम कुछ नहीं कर सकते, यदि कुछ और शिकायतें आती हैं तो किसानों को नया बीज देते या फिर कंपनी अपने स्तर पर मुआवजा भी दे सकती है।

meena

This news is meena