नहीं हुआ MP विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 25 को होगी घोषणा

9/25/2020 1:36:09 PM

भोपाल: चुनाव आयोग ने आज दिल्ली में हुई प्रेस कान्फ्रेंस में बिहार चुनाव की घोषणा तो कर दी गई लेकिन फिलहाल मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया। हालांकि ये जरुर बताया गया है कि 29 सिंतबर को मध्यप्रदेश के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। आपकों बता दें कि चुनाव आयोग ने कहा था कि बिहार चुनाव के साथ ही मध्य प्रदेश में उपचुनाव होंगे। हालांकि आज बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है लेकिन मध्य प्रदेश उपचुनाव की तारिखों की घोषणा नहीं की गई।



दांव पर हैं कांग्रेस और बीजेपी के बड़े चेहरे
इन उपचुनावों में जीत हासिल कर जहां बीजेपी सत्ता में काबिज रहने की कोशिश करेगी वहीं कमलनाथ की छह महीने पहले खोई सत्ता वापस पाने की लड़ाई है। इसके साथ ही दूसरी बड़ी लड़ाई कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया की साख भी दांव पर लगी है। क्योंकि, जिन 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 16 सीटें सिंधिया के प्रभाव वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की है। 



इन 28 सीटों पर होंगे चुनाव
बता दें कि राज्य में 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। इनमें से 22 सीटें ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा में शामिल हुए विधायकों के कारण खाली हुई है। वहीं एक सीट बड़ा मलहरा से कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी और नेपानगर से कांग्रेस विधायक सुमित्रा देवी कसडेकर के कारण खाली हुई थी। इसके बाद फिर मांधाता विधायक ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइंन कर ली। इसके अलावा, 3 विधायकों के निधन हो गया। यानी कुल 28 विधानसभा सीटें खाली हो गई। वहीं दूसरी बड़ी बात यह है कि राज्य की जिन 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें से 27 पर पहले कांग्रेस का कब्जा था। ऐसे में कांग्रेस के लिए यह बड़ी प्रतिष्ठा का सवाल है। प्रदेश में 230 सदस्यीय राज्य विस में बहुमत के लिए 116 सीटें होना जरूरी हैं।

meena

This news is meena