भगवान शिव का वो धाम जहां मुस्लिम भी करते हैं इबादत, अश्वस्थामा के हाथों होती है सुबह की पूजा

7/26/2021 12:28:20 PM

बुरहानपुर: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में शिव का एक ऐसा मंदिर है जो हिंदू मुस्लिम एकता की जीती जागती तस्वीर पेश करता है। जहां मुस्लिम समाज के लोग शिव मंदिर में इबादत करने आते हैं। करीब 800 वर्ष प्राचीन यह शिव मंदिर असीरगढ गांव में धुलकोट रोड पर स्थित है। यह मंदिर महाभारत के काल का बताया जाता है। इसकी एक और खासियत है कि मंदिर में पूजा स्थलों पर लगाये गये घंटों में से ओम की ध्वनी निकलती थी। इन घंटों को लगाने से पहले कई लाख जाप किये जाते हैं। उसके बाद इन्हें लगाया जाता है। कहा जाता हैं कि आज भी असिरगढ के किले में स्थित शिव मंदिर से होकर अश्वस्थामा इस शिवालय में भी आते हैं।

PunjabKesari

यह शिवलिंग का महत्व ओंकारेश्वर के शिवलिंग से कम नहीं हैं, यहां हिंदूओं के साथ-साथ मुसलमान भी शिवजी की उपासना करते हैं, और हर रोज यंहा मंदिर पहुचकर भगवान की उपासना एक मुस्लिम परिवार करता हैं, सुबह ब्रम्ह मुर्हूत में ही मंदिर पंहुचकर ईबादत करता हैं।

PunjabKesari

यही नहीं यहां से गुजरने वाले कई मुस्लिम भक्त भी रोजाना आना जाना करते हैं किन्तु यंहा से गुजरते समय मंदिर पर रुककर पूजा अर्चना कर बगेर यंहा से आगे नही बढ़ते है, उनका मानना है कि इस मंदिर पर जो भी मुराद मांगी जाती है वह पूर्ण होती है और यंहा कई हिंदुओं के साथ साथ मुस्लिम भक्त भी है जो रोजाना यंहा पूजा अर्चना करते हैं।

PunjabKesari

वही यंहा के लोग आज भी अपने परिवारों के साथ पहुचते है और कोई भी कार्यक्रम की शुरुआत यहीं से की जाती है, वही दूर दूर से पर्यटक आते है और भगवान के दर्शन कर इस मंदिर के इतिहास के बारे भी जानकारी हासिल करते हैं।

PunjabKesari

जब यंहा आये पर्यटकों से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि इस मंदिर की महिमा हमारे पूर्वजों से सुनते आ रहे है और यंहा आज भी हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिलती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News