कब्रिस्तान का खौफनाक मंजर! कब्रें खोदते-खोदते हाथों में पड़ गए छाले, बुलानी पड़ी JCB...पंजाब केसरी Exclusive

4/16/2021 1:53:45 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): राजधानी भोपाल से कोरोना के कहर के बीच ऐसी तस्वीरें निकलकर सामने आ रही है कि आत्मा सिहर उठे। कोरोना से मरने वालों के आंकड़े बेहद डरावने हैं और उससे भी ज्यादा खौफनाक है श्मशानघाट और कब्रिस्तान के नजारे। जहां अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाटों में लाइन में लगना पड़ रहा है वहीं कब्रिस्तानों का दम भी फूलता नजर आने लगा है। आलम यह है कि कोरोना से मरने वालों को दफनाने के लिए चिन्हित झदा कब्रिस्तान पर हाउस फुल का बोर्ड लगा दिया गया है। यहां कब्र खोदने वालों के हाथों में छाले पड़ गए हैं। कब्र खोदने के लिए अब जेसीबी मशीनों का सहारा लेना पड़ रहा है।

PunjabKesari
PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक भोपाल के झदा कब्रिस्तान पर शवों को दफनाने के लिए सहयोग कर रहे पूर्व पार्षद रेहान गोल्डन ने बताया कि कब्रिस्तान में सुबह से शाम तक लगातार जनाजे पहुंच रहे हैं। उन्हें दफन करने के लिए जगह कम पड़ रही है। एक साल से इसी कब्रिस्तान में कोरोना से मरने वालों के शवों को दफनाया जा रहा है।

PunjabKesari

PunjabKesari

एडवांस में खोदी जा रही कब्रें
मुर्दों की तादाद इतनी है कि यहां एडवांस में भी कब्र खोदीं जा रही हैं, लेकिन अब तो यह व्यवस्था भी फेल होती नजर आ रही है क्योंकि लगातार कब्र खोदने के चलते यहां खुदाई करने वालों के हाथों में छाले हो गए हैं। इसलिए अब क्रब खोदने के लिए जेसीबी मशीने बुलाई गई है।

PunjabKesari
PunjabKesari

कम पड़ने लगी मिट्टी
इतना ही नहीं मुर्दों को दफनाने के लिए मिट्टी भी कम पड़ने लगी है। क्योंकि कब्रिस्तान में रोज 7 से 10 शव पहुंच रहे हैं। कब्रिस्तान के लिए 1500 से 2 हजार ट्रॉली मिट्टी की जरूरत है। इसके लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान व भोपाल कलेक्टर से मांग की गई है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News