अफसरों की एक गलती से गायब हो गया पूरा गांव! इस बड़ी योजना के लाभ से चूके किसान

3/31/2021 3:51:01 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): राजधानी भोपाल के कृषि विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही और बेरुखी के चलते बैरसिया के बर्रीछीर खेड़ा गांव के आधा सैकड़ा किसान वर्ष 2018 और 2019 की फसल बीमा की राशि से मेहरूम हो गए। यह किसान पिछले कई सालों से फसल बीमा की राशि का प्रीमियम जमा कर रहे हैं लेकिन जब उन्हें बीमा मिलने की बारी आई तो उन्हें पता चला कि उनके गांव का नाम ही बीमा राशि की सूची में नहीं है।

PunjabKesari

जांच करने पर पता चला कि बीमा कंपनी की सूची में इनका गांव का नाम किसी दूसरे हल्के में जुड़ गया है और बीमा कंपनी हलके के हिसाब से बीमा की राशि का भुगतान करती है क्योंकि इनके गांव का नाम किसी दूसरे हल्के में जुड़ गया था इसलिए कंपनी ने इनको बीमा का भुगतान नहीं किया। गांव के जागरूक और उन्नत किसानी करने वाले किसान कुबेर सिंह गुर्जर ने अपने और अपने गांव के लोगों के साथ हुई। इस बेरुखी की बेरसिया विधायक विष्णु खत्री, कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानियां और कृषि विभाग के अधिकारियों से शिकायत की। वही मामले की गंभीरता को देखते हुए विधायक विष्णु खत्री ने भी कलेक्टर भोपाल को पत्र लिखा साथ ही विधानसभा में भी इसका सवाल उठाया।

PunjabKesari

इसके बाद कलेक्टर भोपाल और कृषि विभाग के संचालक के बीच पत्राचार हुआ जिससे जानकारी सामने आई कि राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों की वजह से उनकी लापरवाही की वजह से बर्री छीर खेड़ा गांव का नाम किसी दूसरे में हल्के में जुड़ गया है जिससे उन्हें बीमा का लाभ नहीं मिल रहा है। वहीं इस मामले में कृषि विभाग के संचालक ने कलेक्टर भोपाल को पत्र लिखकर इस बात को स्वीकार किया कि राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से किसानों का फसल बीमा नहीं मिला है और उन पर कार्यवाही की जाना चाहिए।

PunjabKesari

क्योंकि हल्का सूची गजट नोटिफिकेशन में जारी होती है जिसके आधार पर बीमा कंपनी बीमा देती है और गजट नोटिफिकेशन में बर्री छीर खेड़ा का नाम किसी दूसरे में हल्के में जुड़ गया है जिसकी वजह से इनको बीमा नहीं मिला। अब बड़े अधिकारी इस मामले में छोटे अधिकारी कर्मचारियों पर कार्यवाही की बात कह रहे हैं लेकिन बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर इस कार्रवाई से इन किसानों को क्या लाभ होगा इनको तो इनकी फसल का बीमा चाहिए जिसका प्रीमियम हर साल भर रहे हैं लेकिन इनको अपनी फसल की बीमा राशि नहीं मिल रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि इस मामले में आला अधिकारी क्या संज्ञान लेते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News