छत्तीसगढ़ में लाल आतंक का कहर! मुठभेड़ में 22 जवान शहीद, 15 नक्सली भी मारे गए

4/4/2021 2:33:14 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बीजापुर में शनिवार को नक्सलियों और सुरक्षबलों के बीच मुठभेड़ हो गई। जिसमें 22 जवान शहीद हो गए। हालांकि ताजा आकड़ों के अनुसार अबतक कुल 25 जवान शहीद हो गए हैं। शहीद हुए जवानों में DRG के 8, STF के 6, कोबरा बटालियन के 6 और बस्तर बटालियन के 2 जवान शामिल हैं। वहीं कुल 30 जवान गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। मुठभेड़ में अभी तक कुल 9 नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। इनमें से एक महिला नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है।

दरअसल शनिवार दोपहर 12 बजे बीजापुर के तर्रेम क्षेत्र के जंगलों में जोनागुड़ा के पास नक्सलियों ने सुरक्षा बलों की टीम पर हमला कर दिया। इस बीच करीब 3 घंटे तक सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ चली। आपको बता दें कि जानागुड़ा इलाके की पहाड़ियों पर नक्सलियों के डेरा जमाए होने की सूचना मिली थी। इस बीच जैसे ही सुरक्षाबलों की टीम वहां पहुंची तो नक्सलियों ने घेराव कर उनपर हमला कर दिया। बस्तर के IG पी सुंदरराज ने शहीद जवानों की पुष्टि की है। IG के अनुसार अभी तक 9 नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। वहीं 15 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर करीब 250 नक्सली मौजूद हो सकते हैं। इस क्षेत्र में नक्सलियों का मूवमेंट लगातार बना हुआ है। सूचना मिली है कि नक्सलियों ने दो दर्जन से अधिक सुरक्षाकर्मियों के हथियार भी लूट लिए हैं। वहीं लापता जवानों की तलाश के लिए सुरक्षाबलों का सर्च अभियान जारी है।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने की सीएम भूपेश बघेल से चर्चा
दुखद खटना को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की है। CM बघेल ने उन्हें बीजापुर में मुठभेड़ की स्थिति से के बारे में जानकारी दी है। वहीं गृहमंत्री शाह ने कहा है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस लड़ाई को अवश्य जीतेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से जो भी आवश्यक मदद होगी वो राज्य सरकार को दी जायेगी। 

PM मोदी ने भी जताया दुख...
वहीं पीएम मोदी ने भी बीजापुर मामले में दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि ‘मेरे विचार छत्तीसगढ़ में माओवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए लोगों के परिवारों के साथ हैं। वीर शहीदों की कुर्बानियों को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।

 

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari