रहस्यों से भरी है बाबा महाकाल की नगरी! नरकंकाल-मूर्तियों के बाद खुदाई में निकला चमत्कारी शिवलिंग

8/11/2021 12:24:46 PM

उज्जैन: महाकाल मंदिर क्षेत्र के गर्भ में इतिहास अब गहराता जा रहा है। मंगलवार को देर शाम पुरातत्व विभाग की देख रेख में चल रही खुदाई के दौरान विशाल जलाधारी शिवलिंग निकला है जिसकी खूबसूरती देख हर कोई हैरान है। 20-22 फुट की गहराई में पहले परमार कालीन शिव परिवार की मूर्तियां निकली, फिर मंदिर का चबूतरा दीवार व अन्य सामग्री और अब साक्षात शिव रूपी विशाल शिवलिंग कई सवाल खड़े कर रहा है कि इस इस शिवलिंग का रहस्य क्या है? ये अब बुधवार को पुरातत्व अधिकारियों की टीम जब मंदिर पहुंचेगी तो जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा, फिलहाल जिला प्रशासन व पुरातत्व आधिकारियों के निर्देश अनुसार शिवलिंग को चद्दर(पतरे) से ढकवा दिया है जिससे शिवलिंग सुरक्षित रहे।

विगत दिनों आई जांच टीम ने बताया था कि मंदिर में मिले अवशेषों से स्पष्ट हुआ है कि मंदिर शुंग काल में भी स्थापित रहा है। दक्षिण में शुंग काल की दीवार व उत्तर में परमार कालीन मूर्तियां 11वीं, 12 वीं शताब्दी की मिली है जिसमें स्तम्भ खंड, शिखर के भांग, रथ का भांग, भरवाई कीचक ये सब शामिल है और इस सबसे स्पष्ट होता है मंदिर की शुंग काल में भी स्थापना रही है।



आपको बता दें कि मंदिर के विस्तारीकरण को लेकर चल रहे खुदाई कार्य में पिछले वर्ष भी हवन कुंड, चूल्हा व अन्य सामान के साथ मंदिर की मूर्तियां निकली थी जिसके बाद इस वर्ष दोबारा मूर्तियां निकलना अपने आप में चमत्कार है।



पुरातत्व अधिकारियों व जानकारों का मानना है कि दिल्ली से आये आक्रामक इल्तुमिश द्वारा मंदिर पर आक्रमण किया गया था और तभी से मंदिर की ये दशा हुई जो अब खुदाई कार्य के दौरान निकल रही है। हाल ही में व 2016 सिंहस्थ के पूर्व में मंदिर क्षेत्र में खुदाई के दौरान नरकंकाल भी निकले थे जिसकी जांच अभी जारी है।

meena

This news is Content Writer meena