मुश्किल वक्त में महाराज ने दिया अभिभावकों को बड़ा तोहफा, ''द सिंधिया स्कूल'' की फीस 1 लाख तक की माफ

6/7/2020 1:56:48 PM

ग्वालियर: कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन के चलते आम लोगों के आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। एक तरफ स्कूल जहां अभिभावकों को फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं, तो वहीं सिंधिया स्कूल ने स्कूल की वार्षिक फीस में एक लाख रुपए तक की कटौती की है, जिसकी चौतरफा तारीफ हो रही है।



दरअसल कोरोना वायरस के बढ़त प्रभाव और लोगों की आर्थिक व्यवस्था को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। सिंधिया एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक पत्र लिखते हुए अभिभावकों को इसकी जानकारी दी। लेटर में सिंधिया ने लिखा है कि ‘महामारी ने अर्थव्यवस्था पर काफी बड़ा बोझ डाल दिया है। अभिभावक पर आर्थिक बोझ करने की कोशिश में इस साल स्कूल की फीस कम करने की घोषणा की गई है।


सात लाख पचास हजार रुपए है सिंधिया स्कूल की फीस...
आपको बता दें कि सिंधिया स्कूल की फीस सात लाख पचास हजार रुपए है। अब जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्कूल फीस में एक लाख की कटौती कर दी है तो इसके चलते अभिभावकों को अब 6 लाख पचास हजार रुपए चुकाने होंगे।



1897 में बनाया गया था स्कूल...
देश भर में मशहूर द सिंधिया स्कूल की स्थापना 1897 में की गई थी। तब तत्कालीन महाराज माधवराव सिंधिया ने सिंधिया के किले के पास इसकी स्थापना की थी। लेकिन उस वक्त इस स्कूल का नाम सरदार स्कूल था, जिसे 1933 में बदलकर द सिंधिया स्कूल कर दिया गया।



बड़ी हस्तियां भी पढ़ चुकी हैं इस स्कूल में...

बता दें कि इस स्कूल में फिल्म अभिनेता सलमान खान और अरबाज खान ने भी पढ़ाई की है। इस दौरान वे दोनों रानोजी हाउस में रहते थे। इनके अलावा सूरज बड़जात्या, नील नितिन मुकेश, अली असगर, मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल समेत कई अन्य बड़ी हस्तियां भी इस स्कूल में पढ़ चुकी हैं।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar