MP के तीन जिलों में हालात नाजुक, टेस्ट कराने वाला हर तीसरा शख्स पॉजिटिव, लॉकडाउन ही अंतिम विकल्प!

4/7/2021 7:29:59 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से हालात दिन प्रतिदिन नाजुक होते जा रहे हैं। एक ही दिन में 4043 केस आने के बाद शासन प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार शाम स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक बुलाई है। कोरोना के कहर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंदौर, भोपाल और जबलपुर कोरोना हॉटस्पॉट बन रहे हैं। आलम यह है कि नए मरीजों और मरने वालों की संख्या में वृद्धि के बीच रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कमी के चलते अस्पतालों की सांसें फूलने लगी हैं। कोरोना टेस्ट कराने वाला हर तीसरा शख्स कोरोना पॉजिटिव निकल रहा है। सरकार इसे लेकर 13 शहरों में लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी में हैं। एक दिन लगने वाला लॉकडाउन दो दिन के किया जा सकता है।



सीएम शिवराज ले सकते हैं बड़ा फैसला
स्वास्थ्य आग्रह खत्म होने का बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार शाम को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक बुलाई है। इसके लिए अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान और प्रमुख सचिव गृह राजेश राजौरा सीएम हाउस पहुंच गए हैं। शिवराज जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना से बचाव को लेकर इस मीटिंग में कई अहम फैसले किए जा सकते हैं।



कई शहरों में कर्फ्यू
कोरोना पर काबू पाने के लिए शाजापुर कलेक्टर ने जिले में बुधवार रात से 58 घंटे का लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। उधर, कटनी में नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। वहीं, उमरिया जिले में संडे लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने इसका फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ दिया है।



अपर सत्र न्यायाधीश की कोरोना से मौत
भोपाल, इदौर और जबलपुर के साथ साथ प्रदेश के कई शहरों में कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। सतना भी इससे अछूता नहीं है। जिले में आज कोरोना से 52 साल के अपर सत्र न्यायाधीश की मौत हो गई। उनकी रिपोर्ट पहले पॉजिटिव आई थी। बुधवार को तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। हालांकि निधन के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है।



तीन जिलों में हालात बेकाबू
आपको बता दें कि कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर तीन जिलों में देखने को मिल रहा है भोपाल में 618, इंदौर में 866 मामले सामने आये हैं। हालांकि अन्य जिलों में स्थिति कंट्रोल करने के लिए राज्य के 13 शहरों में लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी है। भोपाल-इंदौर समेत 13 शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन लगाया जा सकता है।



वैक्सीनेशन के बाद भी सिविल सर्जन हुए पॉजिटिव
मुरैना के जिला अस्पताल के सिविल सर्जन अशोक गुप्ता दूसरा टीका लगने के बाद भी पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने बताया पहला कोविशील्ड का टीका 18 जनवरी 2021 को लगा था तथा दूसरा तरीका 24 फरवरी 2021 को लगा था। दूसरा टीका लगने के 41वें दिन 6 अप्रैल 2021 को जब उन्होंने जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी वैक्सीनेशन के बावजूद पॉजिटिव होने को लेकर अपने अपने तर्क दे रहे हैं।

meena

This news is Content Writer meena