इन पांच चेहरों के बिछाई बिसात से MP कांग्रेस की मंशा पर फिरा पानी, कौन है वो चेहरे? जानने के लिए पढ़े ये रिपोर्ट

12/4/2023 5:28:28 PM

भोपाल (विवान तिवारी) : मध्य प्रदेश के चुनावी परिणामों ने जहां एक तरफ चौंकाया तो वहीं अब लगातार इस पर चर्चा है कि आखिरकार लोगों को चौंकाने का जिन्होंने मौका दिया वह कौन है? और उनमें से इन पांच चेहरों को लेकर के जानकार ऐसा बता रहे हैं कि उन्होंने ने ही एक ऐसी बिसात प्रदेश में बिछाई जिसका नतीजा यह निकला कि कांग्रेस की जीत की मंशा पर पानी फिर गया। आइए उन चेहरों पर बात कर लेते हैं।

1. शिवराज सिंह चौहान

ये एक ऐसा नाम है जिसको लेकर के न सिर्फ हमेशा चर्चाएं रहती हैं बल्कि ये कई रिकॉर्ड के लिए भी जाने जाते है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के लिए जानकार यह बताते हैं कि शिवराज जीत को लेकर के शुरू से ही आश्वस्त थे सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने लगातार चुनावी सभा कर मोर्चा संभाला और आखिरकार नतीजे बीजेपी के पक्ष में आए।

2. विष्णु दास शर्मा

मध्य प्रदेश भाजपा के सर्वे सर्वा और खजुराहो से सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने संगठन की कमान को पूरी ताकत से संभाला सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने कई अलग-अलग रणनीतियों के साथ बूथ मैनेजमेंट करने में भी पूरी ताकत झोंकी, हजारों बूथों को डिजाटलाइज्ड किया नतीजतन उनकी ये मेहनत रंग लाई।

3. नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय मंत्री और दिमनी विधानसभा सीट से प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर ने जहां एक तरफ अपनी सीट पर जीत दर्ज करी तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने प्रदेश में पर्दे के पीछे रहकर के चुनावी रणनीति तैयार की।

4. कैलाश विजयवर्गीय

मालवा के राजा कहे जाने वाले कैलाश विजयवर्गीय ने जहां एक तरफ इंदौर की एक विधानसभा सीट से 50,000 से अधिक मतों से जीत दर्ज करी, वहीं इन सब के साथ में उन्होंने मालवा की सीटों को जीतने के लिए भी कई अलग-अलग रणनीतियों पर काम किया। ऐसे में मालवा में उनके प्रभाव और उनकी विशेष रूप से इस विधानसभा चुनाव में रखी गई नजर का नतीजा रहा कि भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन किया मालवा में और प्रचंड बहुमत की ओर बीजेपी बढ़ी।

5. भूपेंद्र यादव

मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी रहे भूपेंद्र यादव ने जहां एक तरफ संगठन से मिली जिम्मेदारी को बखूबी निभाने का प्रयास किया तो वहीं दूसरी तरफ वह अब तक भारतीय जनता पार्टी को देश के कई अलग-अलग राज्यों में जीत दिला चुके हैं, अमित शाह के करीबी बताए जाते हैं और इन सब के साथ में उन्होंने मध्य प्रदेश में भाजपा की गतिविधियों पर पूरी नजर रखी।

meena

This news is Content Writer meena