13 साल की उम्र में अपना परिवार पाल रहा ये बच्चा, छोटी उम्र में ही उठ गया था पिता का साया

12/14/2020 2:10:10 PM

रायसेन (नसीम अली): कहा जाता है कि हुनर किसी उम्र का मोहताज नहीं होता। यह साबित किया है महज 13 साल के मासूम बच्चे सैफ अली ने, जो इतनी छोटी से उम्र में अपने पांच लोगों के परिवार का पालन पोषण कर रहा है, और साथ मे अपनी पढ़ाई भी।

हुनर एक ऐसी कला है, जो हर इंसान में उसकी रूचि के अनुसार आती है। यह किसी से मांगने से नहीं मिलती बल्कि ईष्वर की देन होती है। महज 13 साल का एक मासूम बच्चा भी वह काम कर जाता है। जो 50 साल के बड़े बड़े मैकेनिक भी नहीं कर पाते है। जी हां हम बात कर रहे हैं सैफ अली खान की। जो कि 13 साल की उम्र में अपने पिता की मौत के बाद परिवार की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा रहा है, और अपनी पढ़ाई के साथ साथ मैकेनिक की दुनिया में नाम रोशन कर रहा है। सैफ अली महक 13 साल की उम्र में बोलेरो जैसी गाड़ियों का इंजन बना देता है। वहीं कठिन से कठिन काम को भी 5 से 10 मिनट में आसानी से हल कर लेता है। उसके इस हुनर को देखते हुए पूरे बेगमगंज में उसकी जमकर तारीफ हो रही है।



सैफ अली का कहना है कि पिता की मौत के बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के ऊपर आ गई थी। तो उसने काम करना मुनासिब समझा। सैफ अली ने अपने काम के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी रखी है। कक्षा 7 में पढ़ने वाले सैफ अली के 3 बड़े भाई और उसकी मां हैं। जिनकी पूरी जिम्मेदारी से सैफ अली बखूबी निभा रहा है। वहीं जिस दुकान पर सैफ अली काम करता है। उस दुकान के मालिक मुस्ताक खान का कहना है, कि मेरी दुकान पर 10 लड़के काम करते हैं। लेकिन इतना टैलेंटेड लड़का मैंने आज तक नहीं देखा। जो बड़े से बड़े काम को भी महज कुछ ही मिनटों में खत्म कर देता है, और इतनी सी कम उम्र में किसी भी गाड़ी का इंजन बना देता है। जो बहुत बड़ी बात होती है।

 

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari