इसलिए खास है इंदौर का सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, MP में मिलेंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

8/28/2020 4:42:36 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं है। हाल ही में स्वच्छता में इसने देश में चौथी बार पहला स्थान हासिल किया है। वहीं अब स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में भी अपनी पहचान बनाने जा रहा है। इसकी शुरुआत आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का उद्घाटन करके की। इस सरकारी अस्पताल वह तमाम सुविधाएं मिलेगी जो इसे देश में पहचान दिला सके।


402 बिस्तरों वाला यह अस्पताल 237 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, यूरो सर्जरी, मेडिकल गेस्ट्रोइंलॉजी, सर्जिकल गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के साथ ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा भी होगी। यह मध्यभारत का एकमात्र अस्पताल होगा, जिसमें एक फ्लोर अंगदान के लिए रिजर्व रहेगा। इस अस्पताल के लिए सरकार ने 24 पीजीएमओ, 112 डॉक्टर, 253 नर्स, 204 सफाई कर्मचारी, 102 सुरक्षाकर्मी के पद मंजूर किए है।



इसके साथ साथ यहां हार्ट, किडनी, लिवर ट्रांसप्लांट के लिए विशेष यूनिट है, जो प्रदेश के किसी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नहीं है। सारे ओटी एक-दूसरे से जुड़े हैं। वहीं छात्र सेमिनार या कॉन्फ्रेंस हॉल में बैठकर लाइव सर्जरी देख सकेंगे। इस अस्पताल की खासियत यह है कि डायग्नोस्टिक सेंटर अस्पताल की पहली मंजिल पर होगा। वहीं इसमें 200 सीटों का ऑडिटोरियम होगा। जरुरत पड़ने पर अस्पताल में आइसोलेशन बेड बढ़ाए जा सकेंगे। आने वाले समय में अस्पताल का कभी भी विस्तार किया जा सकेगा।

meena

This news is meena