MP में इस शख्स को लगेगा पहला कोविड-19 का टीका, PM मोदी करेंगे बात

1/15/2021 12:47:35 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश में कोरोना वेक्सीन पहुंच चुकी है। 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से इसका पहला वैक्सीनेशन शुरू होगी। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का पहला टीका एक सिक्योरिटी गार्ड को लगेगा। इसके लिए उसके परिवार ने सहमति दे दी है। हरिदेव नाम का यह सिक्योरिटी गार्ड जेपी अस्पताल में कार्यरत है। हरिदेव का कहना है कि सबसे पहले टीका लगवाने की उन्हें खुशी है। इसके लिए उन्होंने लोगों को भी जागरूक किया है। उनका कहना है कि वैक्सीन लगाना अच्छी बात है।



हरिदेव के अनुसार, जब उन्हें पता चला कि सबसे पहले वैक्सीन उन्हें लगने वाला है तो उन्हें किसी प्रकार का डर नहीं है। वह काफी प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री से बात करने पर कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं प्रधानमंत्री से बात करूंगा। कोवैक्सीनेशन के लिए मैंने परिवार वालों को भी समझाया था कि अच्छा काम है और उन्हें भी कोई एतराज नहीं है।



वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘‘एक सफाई कार्यकर्ता को टीके की पहली खुराक सफाईकर्मियों की महामारी के संकट के दौरान लोगों को दी गई सेवाओं के सम्मान के रूप में देने का प्रयास किया जा रहा है।’’ दुनिया में कोरोना वायरस टीकाकरण का सबसे बड़ा अभियान भारत भर में 16 जनवरी को सुबह नौ बजे से शुरु होगा। ‘‘कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका आ गया है जो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। नागरिकों को क्रमानुसार इसका लाभ मिलेगा।’’ कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं।



सीएम शिवराज ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी दूरदर्शिता के लिए बधाई देता हूं। उन्होंने पहले से ही संकट की पहचान की और कोरोना वायरस के दस्तक देने के तुरंत बाद एक कार्यबल का गठन किया। समय पर लॉकडाउन होने के कारण हमें सभी जरूरी इंतजाम करने और राज्य में वायरस को नियंत्रण से बाहर नहीं निकलने देने का समय मिला।’’



गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश में कोरोना का टीका 16 जनवरी सुबह 9 बजे से लगना शुरू होगा। सबसे पहले ये टीका फ्रंट लाइन वर्कर्स, सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों और राजस्व अमले को लगाया जाएगा। इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वैक्सीनेशन को लेकर सीएम शिवराज ने नेशनल हेल्थ मिशन के अफसरों के साथ बैठक की और कलेक्टरों को भी निर्देश दिए। सीएम ने इस दौरान कहा कि लोगों को टीका सरकार द्वारा तय चरण के हिसाब से ही लगेगा। इसमें शिवराज की सिफारिश भी काम नहीं आएगी।

meena

This news is meena