मध्य प्रदेश के तीन और जिलों में बढ़ाई बंद की अवधि, क्या लॉकडाउन ही अंतिम विकल्प?

4/11/2021 12:39:28 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तीन और जिलों में लॉकडाउन बढ़ा दिया है। इनमें पन्ना, मंडला और देवास में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। इससे पहले शनिवार तक राज्य के 12 जिलों में सात से नौ दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। रविवार की सुबह सरकार ने तीन और जिलों में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इनमें पन्ना जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में 15 अप्रैल सुबह, मंडला में सभी नगरीय क्षेत्रों और देवास में 19 अप्रैल सुबह 6 बजे और तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने लॉकडाउन का विकल्प चुनते हुए कई जिलों में पहले से ही रविवार, शनिवार का लॉकडाउन लगाया था। लेकिन एक ही दिन में पांच हजार मरीज सामने आने के बाद सरकार ने सख्ती करते हुए 12 जिलों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी थी। इससे पहले विदिशा, बालाघाट, छिंदवाड़ा, कटनी, रतलाम, बैतूल, सिवनी, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़, और नरसिंहपुर में 12 से 22 अप्रैल तक का लॉकडाउन पहले ही घोषित किया जा चुका है।



इसके अलावा इंदौर और उज्जैन में भी 19 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर आज फैसला लिया जाएगा। कोरोना से हालात ये बने हुए हैं कि भोपाल-इंदौर के अस्पतालों में मरीजों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। सरकारी दावों के विपरीत अस्पतालों में दवाईयां, बेड और ऑक्सीजन की किल्लत है। यही वजह है कि सरकार स्थिति को संभालने के लिए लॉकडाउन की तरफ बढ़ रही है।



यदि कोरोना की रफतार की बात की जाए तो मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण को लेकर मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश के 4 बड़े शहरों में ढाई हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा होता जा रहा है। मृत्यु दर भी बढ़कर श्मशान घाट के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। इंदौर के 40 बड़े हॉस्पिटल में 3 से 4 दिन की वेटिंग चल रही है। बात करें बीते 24 घंटे की तो भोपाल से 793,  इंदौर से 919, ग्वालियर से 458, जबलपुर से 402 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं।

 

meena

This news is Content Writer meena