वैक्सीनेशन के बाद आदिवासी मजदूर की मौत, 8 दिन पहले लिया था ट्रायल डोज

1/9/2021 1:47:20 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): राजधानी भोपाल में कोरोना वैक्सीन ट्रायल में शामिल एक युवक की मौत से कोविड-19 वैक्सीन सवालों के घेरे में हैं। कोविड वैक्सीन के तीन दिन बाद युवक की मौत हो गई। पत्नी का आरोप है कि कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के बाद ही उसके पति दीपक मरावी की तबीयत खराब हो गई थी और 8 दिन बाद उसने दम तोड़ दिया। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री प्राभुराम चौधरी ने कहा है कि युवक की मौत किसी जहरीले पदार्थ से हुई है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में भी यह बात कही गई है। बाकि सारी स्थिति विसरा की रिपोर्ट के बाद साफ हो जाएगी।



कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में तरह संशय बरकरार है। वहीं इसी बीच भोपाल में 12 दिसंबर को वैक्सीन ट्रायल में शामिल हुए दीपक मरावी की मौत होने के बाद एक बार फिर कोविड-19  वैक्सीन को लेकर सवाल उठने लगे हैं। मृतक दीपक मरावी की पत्नी का कहना है कि वैक्सीन लगाने के बाद से ही उनके पति को कई दिक्कतें हो रही थी। हाथ पैर में तेज दर्द के साथ कई बार उल्टी हुई और मुंह से झाग भी निकला। अगर मुझे पता होता तो कभी वैक्सीन नहीं लगाने देती।



दीपक मरावी की मौत 21 दिसंबर को हुई थी, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह कहा गया है कि मौत का कारण जहर हो सकता है लेकिन मृतक के परिवार का कहना है कि दीपक मरावी ने जहर नहीं खाया और उनकी मौत वैक्सीन के कारण ही हुई है। परिवार का आरोप है कि वैक्सीन लगने के बाद अस्पताल प्रबंधन की ओर से कोई फॉलोअप नहीं लिया गया। दीपक मरावी को भोपाल के एक निजी अस्पताल में ट्रायल के दौरान वैक्सीन लगाई गई थी।



वहीं युवक की मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी का कहना है कि जो भी वैक्सीन की ट्रायल हुई है। भारत में भारत सरकार की guidline से हुई है icmr की अनुमति के बाद वेक्सीन का टीका लगाया गया है। कोई भी मृत्यु दुःखद होती है मुझे भी दुख है। मैं मंत्री के अलावा डॉक्टर भी हूं। टीकाकरण जब होता है 50 मिनट के बाद प्रभाव दिखता है उसके बाद 48 घंटे के अंदर उसका और प्रभाव दिखता है। ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। जिसकी 1 हफ्ते के बाद मौत हुई है। उसकी मृत्यु से पहले मुंह से झाक निकल रहा था। पीएम हुआ है पीएम की रिपोर्ट में ज़हर बताया गया है अभी विसरा रिपोर्ट आने वाली है। मेडिकल एजुकेशन के द्वारा एक टीम बनाई गई है जो मामले की जांच कर रही है। 

meena

This news is meena