दो 'बहनों का अनोखा मंदिर', यहां पुरुषों के प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध, जानिए क्या है रहस्य

12/28/2021 1:53:02 PM

बुरहानपुर(नितिन इंगले): देश के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में सुना होगा जहां महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी है या एक निर्धारित आयु की महिलाओं के दर्शन-पूजन पर रोक है। लेकिन मध्य प्रदेश में पहला ऐसा मंदिर बनाया गया है, जहां पुरुषों के प्रवेश पर प्रतिबंध है। ये मंदिर बुरहानपुर में तैयार किया गया है। सांख्य योगी (तपस्वी) मंदिर या बहनों के इस मंदिर का निर्माण सिलमपुरा स्थित स्वामीनारायण मंदिर परिसर में किया गया है। इसमें कुछ खास मौकों को छोड़ बाकी दिनों में पुरुषों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। भगवान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा आचार्यश्री राकेश प्रसाद दासजी ने की। वही मंदिर का उदघाटन भी किया गया। यह मंदिर ढाई हजार वर्ग फीट में बना हुआ है। राकेश प्रसाददासजी स्वयं भगवान स्वामिनारायण के वंशज हैं और वडताल धाम के 9वें गादीपति हैं। यह मंदिर ढाई हजार वर्ग फ़ीट में बना हुआ है।



इस मंदिर में सारी सुविधाऐं उपलब्ध है। लिफ्ट से लेकर यहां रूकने के लिए सुसज्जित घनश्याम भवन का निर्माण भी किया गया हैं। बाहर से आने वाली सभी बहनें इस भवन में रह सकती हैं। इस मंदिर की तारिफ करते हुए राकेश प्रसाददासजी ने बताया कि यह सौभाग्य की बात हैं कि बुरहानपुर में भी इस प्रकार के मंदिर का निर्माण किया गया है।



वहीं महिला भक्तों ने भी इस मंदिर के प्रति अपनी खुशी व्यक्त करते हुए बताया कि किस प्रकार महिलाओं को अलग मंदिर मिलने से भगवान की आराधना में कोई परेशानी नहीं होगी और यहां महिलाऐं स्वतंत्र रूप से अपने आराध्य की पूजा अर्चना कर सकेंगी।

meena

This news is Content Writer meena