आजादी के 74 साल बाद भी जातिवाद का दंश झेल रहे दलित, दंबगों ने दूल्हे की बारात को रोका

7/18/2021 12:03:23 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): इंदौर के महू में उस समय हंगामें की स्थिति बन गई जब एक दलित दूल्हे को मंदिर में जाने से रोक दिया गया। दूल्हे को रोकने के लिए उच्च जाति के लोगों ने दबंगई दिखाते हुए बारात के आगे गाड़ियां खड़ी कर दी। न तो उन्हें मंदिर में दर्शन कर दिए और न ही आगे बढ़ने दिया।  ऐसे में दलित समाज ने इसका विरोध किया तो विवाद की स्थिति बन गई। बात इतनी बढ़ गई कि पुलिस को बुलाना पड़ा। मामला मानपुर थाना क्षेत्र के चैन पूरा गांव का है।

PunjabKesari

महू के मानपुर थाना क्षेत्र स्थित चैन पूरा ग्राम के निवासी विकास पिता ओमप्रकश कल्मोदिया का शुक्रवार रात विवाह था। पूरा परिवार ख़ुशी से झूम रहा था साथ ही समाज के लोग भी काफी थे क्योंकि उनके बेटे विकास की ब्याहनें जा रहे थे। सभी खूब नाच गा रहे थे बारात थोड़ी दूर पहुंची ही थी कि अचानक गांव के दबंगों ने बारातियों को घेर लिया और बारात को आगे ले जाने से मना कर दिया। साथ ही उन्हें मंदिर में भी जाने से मना कर दिया दबंगों का कहना था कि दलित युवक की बारात इस क्षेत्र से नहीं गुजरेगी। जब बारातियों ने इस बात का विरोध किया तो दबंग मारपीट पर उतारू हो गए यह सिलसिला काफी देर तक चला।

PunjabKesari

दबगों के हौसले इतने बुलंद थे कि स्थानीय पुलिस के सामने भी बारातियों से हाथपाई कर रहे थे जब भारी पुलिस बल के साथ आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे तब कहीं जाकर मामले को शांत कराया गया हालांकि इस दौरान बलाई समाज के अध्यक्ष मनोज परमार भी वहां पहुंचे और इस प्रकार के जातिवाद को लेकर विवाद करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की और दोबारा से दलितों के साथ ऐसा ना हो उसको लेकर भी बात की जिसके बाद पुलिस ने कुछ दबंगों के खिलाफ मामला दर्ज कर हिरासत में लिया।

PunjabKesari

गौरतलब है की महू व अन्य पर इस प्रकार के मामले पहले भी सामने आ चुके है लेकिन कुछ लोगों के दिलों में जातिवाद एक नासूर की तरह पनप रहा है जो आने वाले भविष्य के लिए चिंता का विषय है और अगर इस प्रकार से लोगों के दिलों में एक दूसरे के प्रति जातिवाद को लेकर ऐसे ही नफरत बढ़ती गई तो संभवता आगे चलकर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है जिस पर रोक लगाना बहुत जरुरी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News