भोपाल में बोले वरुण गांधी: मंत्री पद उसे मिलता है, जिसका राजनीतिक रसूख होता है

12/21/2018 6:13:04 PM

भोपाल: बीजेपी सांसद वरुण गांधी शुक्रवार को अपनी किताब 'अ रूरल मैनिफेस्टो' का विमोचन करने भोपाल पहुंचे। यहां उन्होंने बरकतउल्ला युनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि, 'हमारे देश में काम करने से मंत्री पद नहीं मिलता है। बल्कि मंत्री पद उसको मिलता है जिसका राजनीतिक रसूख होता है। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि यह समय जिन्दाबाद या मुर्दाबाद के नारे लगाने का नहीं है बल्कि यह समय नीतिगत सुधार पर काम करने का है। वरुण ने कहा कि, हमारा काम चुनाव जीतना और हारना नहीं है, हमें देश बनाना है और नई पीढ़ी का विकास करना है।

 


अपनी ही सरकार को घेरा

मोदी सरकार का नाम लिए बिना वरुण गांधी ने अपनी ही सरकार पर जमकर हमला बोला। किसानों की कर्ज माफी का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि, महाराष्ट्र के विदर्भ में हर दिन एक किसान आत्महत्या कर रहा है। किसानों की सिंचाई के लिए इस देश में कोई भी नीतिगत कार्य नहीं किए गए। 100 औद्योगिक घरानों को जितना लोन माफ किया गया है उसके मुकाबले किसानों की 1956 से अब तक हुई कर्जमाफी महज 19 फीसदी है। 



 

मनरेगा को सफल योजना बताया
 

मनरेगा को सफल योजना बताते हुए उन्होंने कहा कि, यह बहुत सफल स्कीम है बस इस स्कीम का विकेंद्रीकरण जरूरी है। इसके लिए खेत से मंडी तक सड़क बनाना चाहिए। अपनी किताब के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हम केंद्रीयकरण और असमानता के शिकार हुए हैं। 61 फीसदी आबादी किसान है जरा उठकर देखिये की देश के 100 बड़े घरानों का लोन माफी कितना हुआ है। 57 फीसदी फलों की फसल 46 घंटे में खराब हो जाती है। एक किसान को मंडी में फसल बेचने में औसत 1.4 दिन लगता है। मतलब उसे एक रात अपनी ट्राली के साथ ही बिताना पड़ता है। देश में उपज का 16 फीसदी ही स्टोरेज क्षमता है। 1 फीसदी देश 99 फीसदी पर हावी हो रहा है।

बता दें कि बीजेपी सांसद वरुण गांधी अपनी पुस्तक 'अ रूरल मैनिफेस्टो' का विमोचन करने भोपाल के बरकतउल्ला युनिवर्सिटी पहुंचे हैं जहां उन्होंने किसानों की कर्जमाफी का समर्थन किया और अपनी ही सरकार को घेरा।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar