विराट कोहली को कृषि वैज्ञानिक की सलाह, खाएं MP का कड़कनाथ मुर्गा

1/3/2019 12:16:50 PM

झाबुआ: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इन दिनों आस्ट्रेलिया में हैं। लेकिन इससे ठीक पहले मध्यप्रदेश के झाबुआ स्थित कृषि विज्ञान केंद्र और कड़कनाथ रिसर्च सेंटर ने विराट कोहली को अपना ऑफिशियल लेटर पोस्ट किया है जिसमें लिखा है कि, 'विराट मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाए जाने वाला कड़कनाथ प्रजाति का मुर्गा अपनी डाइट में शामिल करें। क्योंकि कड़कनाथ चिकन में कॉलेस्ट्रोल और फैट दोनों कम होते हैं। दरअसल, कृषि विज्ञान केंद्र ने बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) को एक पत्र लिखा है, जिसमें कड़कनाथ चिकन खाने का वैज्ञानिकों ने जिक्र किया है।
 



कृषि विज्ञान केंद्र ने ट्वीट किया है कि, 'उन्हें यह मीडिया से पता लगा कि विराट कोहली और टीम के बाकी खिलाड़ी अपनी डाइट में ग्रील्ड चिकन लेते हैं। लेकिन अन्य चिकन में कॉलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए उन्हें तुरंत इसे खाना बंद कर देना चाहिए। इसकी जगह वो कड़कनाथ चिकन अपनी डाइट में शामिल करें। क्योंकि इसमें फैट कम और प्रोटीन, आयरन की मात्रा भरपूर होती है।



 

बता दें कि, 'कप्तान विराट कोहली ने कुछ दिनों पहले ही अपनी फिटनेस को लेकर यह खुलासा किया कि उन्होंने वीगन डाइट अपना ली है और नॉनवेज खाना छोड़ दिया है। कोहली नॉन वेज छोड़ कर साग सब्जियां अधिक से अधिक खा रहे हैं। कड़कनाथ मुर्गे की सप्लाई मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कई आदिवासी इलाकों में होती है। इस मुर्गे का मांस चार सौ से पांच सौ रुपये प्रति किलो बिकता है। आमतौर पर ब्रायलर, कॉकरेल और अन्य चिकन जहां डेढ़ सौ से दो सौ रुपये प्रति किलो तक बिकता है। कड़कनाथ एक जंगली मुर्गा है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण में रहने से सामान्य मुर्गों की तुलना में भारी भरकम होता है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar