200 साल पुरानी परंपरा आज भी निभाता है 'सिंधिया राजघराना', दशहरे के दिन राजा बन जाते हैं सिंधिया

10/9/2019 11:25:56 AM

ग्वालियर (अंकुर जैन): सिंधिया राजवंश की प्राचीन धार्मिक परंपरा के अनुसार दशहरे के पर्व पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शमी पूजन किया। मांढरे की माता के पास स्थित प्रांगण में यह आयोजन हुआ इस मौके पर उनके चिरंजीव महाआर्यमन सिंधिया भी मौजूद थे। सिंधिया ने शमी पूजन के बाद विजयादशमी की सभी को  शुभकामनाएं देते हुए देश प्रदेश के नागरिकों की सुख संपन्नता की कामना की।

PunjabKesari

पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया राजसी वेशभूषा में अपने बेटे के साथ शाम शमी पूजन के लिये मांढरे की माता के पास दशहरा प्रांगण पहुचे। इस अवसर पर सिंधिया राजघराने के सरदार और सिपहसाल रहे प्रमुख लोग भी मौजूद थे। सिंधिया ने उनसे मुलाकात की, और तुरंत ही सिंधिया राजवंश की धार्मिक मान्यताओं और रीति रिवाजों  के अनुसार उनके राज पुरोहितों ने विधिविधान से शमी पूजन कराया, और उसके बाद सिंधिया ने तलवार से शमी के वृक्ष को छुआ और इस तरह शमी पूजन की विधि सम्पूर्ण हुई। इस मौके पर सिंधिया ने कहा कि देश प्रदेश में खुशहाली रहे सभी अच्छा जीवन बिताये यही मैं चाहता हूं।

PunjabKesari

सिंधिया राजवंश के पुरोहितों ने बताया कि ‘यह सिंधिया राजाओ की  सैकड़ो साल पुरानी परंपरा है जब राजा कोई युद्ध जीत कर आते थे तो शमी पूजन करते थे जिससे उनको युद्ध मे विजय होने का आशीर्वाद मिलता था, चाहे वह रण का युद्ध हो या राजनीति में सफलता का। वही जानकार लोगों का कहना था कि शमी वृक्ष जीत औऱ संपन्नता का धोतक है दशहरे पर पूजा के बाद तलवार से शमी वृक्ष को छुआ कर उसकी पत्तियां बाटी जाती है, और अच्छे सुखमय जीवन की कामना की जाती है, जिससे हर कार्य मे सफलता हाथ लगती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News