Video: कमलराज में जली हुई रोटी, पानी वाली दाल

2/26/2019 1:40:57 PM

नरसिंहपुर: सरकार के लाख दावों के बावजूद मध्यप्रदेश के एससी-एसटी छात्रों का बुरा हाल है। उन्हें सरकार की तरफ से मिलने वाली सारी सुविधाओं से वंचित रखा जा रहा है। ताजा मामला जिले के बोहनी का जूनियर बालक छात्रावास का है। जहां सरकार द्वारा छात्रों को बेहतर शिक्षा तथा सुविधाओं के नाम पर केवल खोखले वादे ही परोसे जा रहे हैं।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, यूं तो सरकार बच्चों कि शिक्षा और उन्हें बेहतर सुविधाएं देने के लिए लाखों रुपए खर्च करती है और बेहतर सुविधाएं देने का वादा किया जाता है पर इसके विपरीत आदिमजाति कल्याण विभाग के अधिकारी इन सभी बातों को दरकिनार कर सरकार की योजनाओं को ठेंगा दिखा रहे हैं। नरसिंगपुर जिले के इस होस्टल की कहानी दर्द भरी है। छात्रों ने बताया कि मेन्यू के अनुसार न तो नाश्ता दिया जाता है और न ही खाना मिलता है। दाल पानी वाली और रोटियां जली और कच्ची दी जाती हैं। कभी-कभी तो छात्रों को भूखा भी रहना पड़ता है। छात्रावास में खाने की गुणवत्ता पर भी ध्यान नहीं दिया जाता है। कभी-कभी खाने में कीड़े मकोड़े निकालने की शिकायत भी आती रहती है।

PunjabKesari

रात में अधीक्षक और चौकीदार न होने से अनजान और आपत्तिजनक लोगों का छात्रावास के अंदर जमावड़ा लगा रहता है। जिससे छात्र डरा हुआ महसूस करते है और छात्रावास में रहने वाले छात्रों की संख्या भी इसी कारण कम हो रही है। असुविधा होने से छात्र घर से ही स्कूल आ रहे हैं छात्रावास में साफ सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जाता है। उल्टा छात्रों से ही सफाई करवाई जाती है और नहीं करने पर सफाईकर्मी छात्रों से मारपीट और गाली गलौज भी करता है। अधिकारियों से कई बार शिकायत करने पर भी ध्यान नहीं दिया जाता है। अधिकारी कभी भी छात्रों की सुध तक लेने नहीं आते हैं। छात्रों का कहना है कि प्रति माह शासन से मिलने वाली राशि भी रोक दी गई जिससे छात्र काफी परेशान है राशि न मिलने से छात्र अपनी मूलभूत जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News