बिजली के तार से बाघिन का शिकार, डॉग स्कॉट की मदद से पांच शिकारी गिरफ्तार

1/19/2022 10:19:09 PM

शहडोल (अजय अरविंद नामदेव):  भारत में तमाम कोशिशों के बावजूद बाघों की मौत के मामलों पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है। इस दौरान अवैध शिकार की घटनाएं भी तेजी से बढ़ी हैं। ऐसा ही मादा बाघिन के शिकार का मामला जयसिंह नगर वन परिक्षेत्र के तहत ढोलर बीट से सामने आया है। जहां शिकारियों ने शिकार के नियत से बाघिन को बिजली तार से बांधा और पत्थर से बांधकर कुए में फेंक दिया। वहीं बाघिन के शिकार के मामले में वन विभाग के अमले ने 5 शिकारियों को पकड़ा है।  

कुएं में मिला बाघिन का शव 

शहडोल के दक्षिण वन मंडल जयसिंहनगर वन परिक्षेत्र अंर्तर्गत अमझोर  ढोलर बीट के कौआसरई जंगल स्थित एक कुएं में एक बाघिन की गिर जाने की जानकारी मंगलवार रात वन अमले को मिली। मौके पर पहुंचे वन अमले ने रात के कारण बाघ का रेस्क्यू नहीं किया। जिसे बुधवार की सुबह बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान से आई रेस्क्यू टीम ने बाहर निकाला। तो देखा कि इसके मूछ के बाल, दांत एवं नाखून सभी सलामत है। 

बिजली के तार से किया बाघिन का शिकार 

8 से 10 वर्ष की बाघिन के पैर को जीआई वायर से बांधकर बोरी में रखकर पत्थर से बांधा हुआ था। जिससे यह प्रतीत होता है कि बाघिन का शिकार कर बदमाश अपना जुर्म छिपाने की नियत से उसे कुएं में फेंक दिया होगा। बाद में डॉग स्कॉट की मदद से बाघिन के शिकार के आरोपी में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बाघिन की मृत्यु का कारण बिजली के तार से शिकार करना पाया गया है। मृत बाघिन का पोस्टमर्स्टम करा नियमतः अंतिम संस्कार कराया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Related News

Recommended News