नवदुर्गा महोत्सव के लिए 3 हज़ार से 2 लाख तक की बन रही मूर्तियां, राजस्थान तक है डिमांड

Saturday, Sep 28, 2024-05:35 PM (IST)

गुना (मिस्बाह नूर) : शक्ति की भक्ति का प्रतीक पर्व नवरात्रि महोत्सव 3 अक्टूबर से शुरु होने जा रहा है। झांकियों में त्यौहार को लेकर उत्साह चरम पर है। वहीं माता रानी की प्रतिमाओं का निर्माण करने वाले कलाकार भी पूरी क्षमता और आस्था के साथ अपने काम में जुटे हुए हैं। नवरात्रि महोत्सव का केंद्र रहने वाली माता रानी की प्रतिमाओं का निर्माण गुना जिले में कई दशकों से किया जा रहा है। इस बार भी प्रतिमा का निर्माण करने वाले कलाकारों में उत्साह है और पूरा प्रयास कर रहे हैं कि 3 अक्टूबर से पहले ही प्रतिमाओं को अंतिम रूप दे दिया जाए।

PunjabKesari

बता दें कि इस बार गुना शहर में सबसे ऊंची प्रतिमा जयस्तम्भ चौराहे पर सजाई जा रही है। मां काली की इस अद्भुत झांकी में विराजमान होने वाली प्रतिमा का निर्माण गुना शहर के कलाकारों द्वारा ही किया जा रहा है। गुना ही नहीं बल्कि अशोकनगर, शिवपुरी और राजस्थान के बारां, झालावाड़ जैसे जिलों के लोग भी गुना आकर प्रतिमाएं खरीदते हैं। लिहाजा गुना के कलाकारों के पास इस बार भी बड़ी संख्या में प्रतिमाओं के लिए ऑर्डर बुक हो चुके हैं। वहीं कीमत की बात करें तो यह पहला अवसर है जब प्रतिमा की दरों में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। कहा जा सकता है कि माता रानी की प्रतिमाओं पर इस बार महंगाई का असर देखने को नहीं मिला है। इसके चलते श्रद्धालुओं में भी उत्साह है और वे जमकर प्रतिमाओं का ऑर्डर दे रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि गुना शहर में 3 हजार से लेकर दो लाख रुपए तक की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है। सबसे ऊंची प्रतिमा जयस्तम्भ पर 20 फुट की रहेगी। जबकि शहर में 5 स्थानों पर इस बार माता काली अपने विहंगम स्वरूप में नजर आएंगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी झांकी सजाने के लिए युवाओं की टोलियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। करीब 30 सालों से गुना में प्रतिमाएं बना रहे कलाकारों का भी मानना है कि समय के साथ-साथ व्यवसाय का विस्तार हुआ है और गुना प्रतिमा निर्माण के कार्य में अब पूरे मध्यप्रदेश में अपनी पहचान स्थापित कर चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News