सोशल पुलिसिंग के महारथी IPS अमित सिंह बने इंदौर महानगर के एडिशनल सीपी

3/15/2024 7:37:10 PM

भोपाल/जबलपुर (विवेक तिवारी) : 2009 बैच के आईपीएस ऑफिसर और सोशल पुलिसिंग के महारथी कहे जाने वाले अमित सिंह को अब इंदौर में कानून व्यवस्था को सुधारने की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें इंदौर महानगर का अतिरिक्त पुलिस आयुक्त यानी कि एडिशनल सीपी कानून और व्यवस्था के रूप में पदस्थ किया गया है। अभी नारकोटिक्स डीआईजी के रूप में वे मध्य प्रदेश में नशा मुक्ति अभियान चला रहे थे और कई माफिया का खात्मा कर चुके थे। अमित सिंह की शैली को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उन्हें इंदौर जैसे बड़े महानगर की जिम्मेदारी दी है।
PunjabKesari

अमित सिंह की पहचान मध्य प्रदेश में बेहद ही सुलझे हुए और बुद्धिमान अफसर के रूप में है। जनता से उनका सीधा संवाद स्थापित होता है लिहाजा इसके पूर्व उन्हें जिस भी जिले की कमान मिली वहां पर वे बेहद लोकप्रिय जनता के बीच हुए। 24 घंटे अमित सिंह से जनता सीधे संवाद करती थी और छोटे-छोटे मुद्दे पर भी वे एक्शन लेते थे। अमित सिंह वे अफसर हैं जिन्हें बड़े-बड़े जिलों की जिम्मेदारी दी गई और उन्होंने मिली जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया। टीकमगढ़ से एसपी के रूप में शुरुआत करने वाले अमित सिंह खरगोन, रतलाम और दो बार जबलपुर के एसपी रहे।

PunjabKesari

जिस जिले में भी रहे उनकी लोकप्रियता चरम पर रही। जबलपुर में कोरोना काल में उन्होंने बेहतरीन कार्य किया और शुरुआती दौर में ही कोरोना को कंट्रोल करने की दिशा में उनके प्रयास राष्ट्रीय स्तर पर सराहे गए अब जब एडिशनल सीपी इंदौर के रूप में उनकी पोस्टिंग हुई है तो इंदौर के लोगों की भी उनसे उम्मीदें बढ़ गई है क्योंकि तमाम मध्य प्रदेश में जनता उनकी कार्य शैली से प्रभावित है लिहाजा मध्य प्रदेश में सुशासन स्थापित करने की दिशा में जो मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के प्रयास चल रहे हैं। उसमें अब चुन-चुन के उन अफसरों को फील्ड पोस्टिंग दी जा रही है जो जनता से सीधा संवाद स्थापित करते हैं और बेहद ही स्वभाव के संवेदनशील हैं।

PunjabKesari

प्रोफेसर के रूप में शुरू हुआ सफर

अमित सिंह भारतीय पुलिस सेवा में आने के पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर रहे हैं। साथ ही छात्रों को लगातार यूपीएससी एग्जाम में आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन करते रहे हैं। आपके पढ़ाए हुए कई छात्र आईएएस और आईपीएस हैं। अमित सिंह छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए वह अपना सफर आगे बढ़ा रहे हैं। अनेक विषय पर अपनी राय रखने वाले अमित सिंह क्राइम कंट्रोल की दिशा में बेहद सख्त माने जाते हैं। अब वे इंदौर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते आयेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News