MP में गरमाया EVM का मुद्दा, अजय सिंह ने की पर्ची गणना की मांग

1/23/2019 10:34:14 AM

भोपाल: लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर देश भर में ईवीएम का मुद्दा गरमा गया है। वहीं मध्य प्रदेश के विंध्य में कांग्रेस को हुए नुकसान के बाद चुनाव नतीजों को लेकर शंका पैदा हो गई है| जिसके चलते पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के साथ विंध्य क्षेत्र के कुछ प्रत्याशियों ने मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव से मुलाकात कर वीवीपैट की पर्ची से गणना कराने की मांग उठाई है। इस मुलाकात के बाद मीडिया से चर्चा में अजय सिंह ने कहा है कि उन्होंने इस सम्बन्ध में सीईओ कांताराव को ज्ञापन सौंपा है, उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वे इस मामले को मार्गदर्शन के लिए चुनाव आयोग भेजेंगे।
 

PunjabKesari

अजय सिंह ने बताया कि चुनाव नतीजों को लेकर लोगों के मन में शंका और भ्रम है। इसे दूर करने के लिए वीवीपैट की पर्ची से गणना कराई जाए। अगर एक बार इसकी गिनती की जायेगी तो फिर कभी इस तरह के सवाल ही खड़े नहीं होंगे। वैसे भी ईवीएम को लेकर तरह-तरह की बातें उठ रही हैें। उन्होंने हैकिंग की भी सम्भावनों को लेकर आशंका जाहिर की। 

 

PunjabKesari

अजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव को दिए ज्ञापन में कहा है कि देश में ईवीएम को लेकर शंका का माहौल था और यही कारण है कि सुप्रीम कोर्ट ने यह निर्णय दिया था कि फ्री एवं फेयर चुनाव के लिए वीवीपैट का उपयोग हो। इसमें साफ है कि मतगणना के दौरान यदि प्रत्याशी की आपत्ति आती है तो वीवीपैट की पेपर स्लिप की गणना के आदेश दिए जा सकते हैं।

उन्होंने लिखा है कि 'विंध्य क्षेत्र में रीवा और शहडोल संभाग की 30 सीटों में 24 पर कांग्रेस के उम्मीदवार हारे, जो अपने आप में शंका पैदा करता हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में 2013 में कांग्रेस के 12 उम्मीदवार जीते थे। इस बार सिर्फ छह उम्मीदवार जीते, जबकि माहौल भाजपा के विरुद्ध था। इससे शंका का माहौल है। ऐसे में विंध्य की उन 24 सीट, जहां कांग्रेस के उम्मीदवार हारे वहां वीवीपैट की पर्ची से गणना कराई जाए। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि चंद माह बाद लोकसभा चुनाव होने हैं। '

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News