बड़ी वारदात: राजगढ़ के जयंतसेन म्यूजियम से अष्टधातु की 2 प्रतिमाओं सहित आभूषण चोरी

1/30/2020 7:11:52 PM

राजगढ़: मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में मोहनखेड़ा मार्ग स्थित श्री जयंतसेन म्यूजियम में बीती रात चोरों ने करीब 8 लाख के आभूषण पर हाथ साफ किया। चोर म्यूजियम के पीछे स्थित दीवार कूदकर अंदर पहुंचे। चौकीदारों को भनक लगे बिना ही उन्होंने वारदात को अंजाम दिया। पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है, लेकिन अंधेरा अधिक होने के कारण चोरों की पहचान नहीं हो सकी है। मामले को लेकर पुलिस थाने पर सुबह प्रकरण दर्ज किया गया।

वहीं सुबह करीब सवा 6 बजे म्यूजियम में कार्यरत राहुल जैन मंदिर पहुंचे तो उन्हें चोरी का पता चला। इसके बाद उन्होंने प्रबंधक विनोद जैन को सूचना दी। प्रबंधक जैन ने बताया कि रात करीब डेढ़ बजे चोरों ने म्यूजियम परिसर के पीछे स्थित दीवार फांदकर अंदर प्रवेश किया। यहां दीवार के पास बने श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर पर ही चोरों ने धावा बोल दिया। मंदिर के दरवाजे का लॉक खोलने के बाद चोर अंदर पहुंचे। यहां रखे दो दानपात्र, भगवान की चांदी की आंगी जिनमें वस्त्र, कुंडल, बाजुबंद, मुकु ट (कु ल 18 नग, जिनकी अनुमानित कीमत 8 लाख) व चार अष्टधातु प्रतिमा ले गए।

सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना किया। इस दौरान म्यूजियम के पास स्थित खेत में दो अष्ट धातु की प्रतिमा और दो खाली दान पात्र पड़े मिले। दान पात्र में नगदी करीब 15 से 20 हजार रुपए थे। 18 जनवरी को ही दान पात्र खोले गए थे। बताया रहा है कि रात के समय मंदिर के आसपास ही चौकीदार रहते हैं, लेकिन कुछ दिनों से म्यूजियम में यात्रियों की आवाजाही के चलते चौकीदार धर्मशाला क्षेत्र में देखरेख कर रहे थे और मौका मिलते ही चोरों ने वारदात को अंजाम दे दिया।

दोपहर करीब 1 बजे डॉग स्क्वॉड घटनास्थल पहुंची। डॉग को मंदिर में ले जाने के बाद इर्द-गिर्द घूमाया गया। इस पर डॉग म्यूजियम परिसर स्थित एक कक्ष में पहुंचा। जहां पुलिस को शंका होने पर कक्ष की तलाशी भी ली गई एवं वहां ठहरने वाले कर्मचारी से पूछताछ की गई, लेकि न कोई सुराग हाथ नहीं लगा। गौरतलब है कि पुलिस को सुबह करीब साढ़े 6 बजे सूचना दी गई थी। बावजूद दोपहर 1 बजे डॉग स्क्वॉड मौके पर पहुंची। हालांकि तब तक मंदिर परिसर में कि सी को भी नहीं जाने दिया गया था।

घटना के बाद से ही पुलिस महकमा सक्रियता से जांच में जुट गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओंकार कलेश व डॉग स्क्वॉड मौका मुआयना करने पहुंची। हालांकि मामले में पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस ने म्यूजियम में कार्यरत कर्मचारियों से पूछताछ की है। इसके बाद सीसीटीवी कै मरे भी देखे गए। सीसीटीवी में पूरी वारदात कै द जरुर हुई, लेकि न रात का समय होने के कारण चोरों की पहचान कर पाना मुश्किल है। वहीं राजगढ़ पुलिस थाना प्रभारी एलएस भदौरिया ने बताया कि सूचना मिलते ही हम मौके पर पहुंच गए थे। मामले को लेकर जांच की जा रही है। वहां कार्यरत कर्मचारियों से बातचीत की गई है। प्रकरण दर्ज कर लिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News