कोरबा के जंगलों में दिखा किंग कोबरा, रेस्क्यू टीम ने पहुंचाया सुरक्षित स्थान

4/2/2023 1:18:55 PM

कोरबा (सतेंद्र शर्मा): किंग कोबरा (King Cobra) दुनियां का सबसे लम्बा विषधर सर्प है, जिसे हिंदी में नागराज के नाम से जाना जाता हैं। वहीं इसका वैज्ञानिक नाम (Ophiophagus hannah) है। इसे स्थानीय भाषा में पहाड़ चित्ती के नाम से भी जाना जाता हैं। इसकी लम्बाई 5.6 मीटर तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पाई जाती है। एशिया के सांपों में यह सर्वाधिक खतरनाक सापों में से एक है। इसकी लंबाई 20 से 21 फिट तक हो सकती है। तथा यह भारत के दक्षिण क्षेत्रों में बहुतायात में पाया जाता हैं। वहीं यह छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा जिले में अच्छी संख्या में फल फूल रहे है, जो इस बात को दर्शाता हैं कि छत्तीसगढ़ कोरबा जिले का जंगल जैव विविधता के लिए बहुत ही अच्छा हैं, जिसको बचाने की बहुत जरूरत हैं।

विशालकाय किंग कोबरा देखकर उड़े लोगों के होश 

कुछ वर्षों में कोरबा जिले के अलग अलग क्षेत्रों में किंग कोबरा की मौजूदगी दर्ज किया गया है, जोकि जिले के साथ प्रदेश के लिए बड़े गर्व का विषय हैं। हाल ही में वन विभाग के द्वारा किंग कोबरा का सर्वे कराया गया। जिसमें पाया गया कि किंग कोबरा बहुत लंबे समय से यह हैं, उनके लिए कोरबा का जंगल बहुत ही अनुकूल वातावरण प्रदान करता हैं। काफी लम्बे समय बाद फिर कोरबा में किंग कोबरा दिखाई दिया। मामला हैं कोरबा से 40 किलोमीटर दूर गांव सोलवा पंचायत के छुईढोढा के पास उस वक्त लोगों के हाथ पैर फूल गए। जब लोग अपने घरों के पास महुआ बीनने के साथ अपने बाड़ी में काम कर रहे थे, तभी विशालकाय किंग कोबरा (पहाड़ चित्ती) साप फन फैलाए बैठ गया, जिसको देख सभी अपना काम छोड़कर भाग खड़े हुए और इसकी जानकारी पूरे गांव में फैल गई, जिसको देखने के लिए लोग इकट्ठा होने लगे, इतने बड़े सांप को देखकर लोग न मारे इसकी जानकारी गांव वालों ने वन विभाग को दी। 

PunjabKesari

किंग कोबरा का रेस्क्यू 

खबर लगते ही वन अमला मौके स्थल पर पहुंच कर पहले तो भीड़ हटाई, फिर वन विभाग के रेस्क्यू टीम जितेन्द्र सारथी को इसकी जानकारी दी गई। जिसके फौरन बाद जितेन्द्र सारथी ने कोरबा डीएफओ अरविंद पीएम सर को इसकी जानकारी दी। फिर रेस्क्यू टीम मौके स्थल के लिए रवाना हुई और मौके स्थल पर पहुंचकर आखिरकार 11 फीट किंग कोबरा को वन विभाग के उच्च अधिकारियों के मौजूदगी में रेस्क्यू किया गया और गांव से दूर इसके प्राकृतिक आवास में छोड़ा गया, तब जाकर सभी ने राहत भरी सास ली।

वन्य जीवों को बचाने की अपील 

इसके साथ ही विभाग ने सभी लोगों को इस सर्प को न मारने की बात कही और इसको बचाने के लिए लोगों से अपील किया। निश्चित ही जिस तरह कोरबा जिले में किंग कोबरा मिल रहे, वह वन विभाग के साथ समस्त जिले एवं प्रदेश के लिए गौरव का विषय हैं। बस इसको बचाने की जरूरत है, ताकि इनकी संख्या में वृद्धि हो, इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में उप वनमण्डलाधिकारी ईश्वर कुजूर, वन परिक्षेत्र अधिकारी पसरखेत तोषी वर्मा, परिक्षेत्र सहायक केशव सिदार, परिसर रक्षक सोल्वा रामनरेश यादव, वन विभाग रेस्क्यू टीम जितेन्द्र सारथी, देवा आशीष राय और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

कोरबा डीएफओ की लोगों से अपील 

कोरबा का जंगल जैव विविधता से भरा हुआ हैं। जिसको बचाना हम सभी का कर्तव्य हैं। इससके साथ ही वन विभाग लोगों से अपील करता हैं कि वन्य जीव संरक्षण और रेस्क्यू के लिए विभाग को जानकारी दे। ताकि उनको रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ जा सके। जितेन्द्र सारथी ने बताता हम पर्यावरण संरक्षण के लिए हर पल समर्पित है, रेस्क्यू कॉल आते ही मौके स्थल पर पहुंच कर रेस्क्यू के बाद दोबारा जंगल में छोड़ देते हैं, ताकि पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे।  
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News