इंदौर के रक्षित केन्द्र में बलवा ड्रिल का आयोजन, अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सिखाई गुर

4/24/2022 5:54:05 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): आगामी त्यौहारों में कानून व्यवस्था तथा किसी अप्रिय स्थिति में पुलिस, बलवा ड्रिल सामग्री से सुसज्जित होकर हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें, इसी बात को मद्देनजर रखते हुए पुलिस मुख्यालय ने रक्षित केन्द्र पर बलवा ड्रिल सामग्री के साथ मॉक ड्रिल की गई। रविवार को रक्षित केन्द्र में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया।

PunjabKesari

स्थिति से निपटने के लिए हुई मॉकड्रिल

डीसीपी रजत सकलेचा (DCP Rajat Saklecha) द्वारा नगरीय इंदौर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था या अप्रिय स्थिति में पुलिस किस प्रकार कार्य करें तथा बलवा ड्रिल की सामग्री से सुसज्जित होकर कैसे उनका उपयोग किया जाए, इस संबंध में बताया गया। डीसीपी एवं आरआई द्वारा बलवा मॉक ड्रिल से पूर्व उपलब्ध सभी बल को अप्रिय स्थिति में बल के प्रयोग के संबंध में, जिसमें टियर गैस गन की हैंडलिंग, उसमें सेल को लगाने का तरीका समझाया गया। इसके साथ ही ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। बलवा ड्रिल सामग्री को पहनने का तरीका, किस टूल का कैसे इस्तेमाल करना और उपद्रवियों से खुद को कैसे सुरक्षित रखना और उनसे कैसे निपटना है बताते हुए बलवा नियंत्रण वाहन जैसे - वाटर कैनन, रूद्र वाहन, बज्र वाहन इत्यादि का संचालन किस स्थिति एवं किस प्रकार करें, यह भी बताया गया।  

डीसीपी ने किया सामग्री का निरीक्षण

इस दौरान घायल नागरिकों और पुलिस कर्मियों के तत्काल और प्राथमिक उपचार के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही डीसीपी ने वर्तमान में पुलिस लाइन तथा शासकीय वाहनों में उपलब्ध बलवा ड्रिल सामग्री का निरीक्षण भी किया। जिसमें पाया गया कि उपलब्ध बलवा ड्रिल सामग्री उपयोग के लिये उपयुक्त स्थिति में है तथा बलवा नियंत्रण वाहन जैसे- वाटर कैनन, रूद्र वाहन, बज्र वाहन इत्यादि का भी निरीक्षण किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News