साजिद से शेखर बन गया युवक काजल संग लिए सात फेरे, गुना के गायत्री मंदिर में हुआ विवाह

Sunday, Oct 27, 2024-08:27 PM (IST)

गुना। (मिसबाह नूर): मध्य प्रदेश के गुना जिले में एक मुस्लिम युवक ने हिंदू युवती से विवाह करने के लिए धर्म परिवर्तन कर लिया है। गुना की काजल कोरी का विवाह मुस्लिम युवक साजिद हुसैन से समाज के वरिष्ठ लोगों की मौजूदगी में गायत्री मंदिर परिसर में करा दिया गया। साजिद ने युवती के परिजनों को शपथ पत्र और नाम परिवर्तन का प्रमाण देते हुए बताया है कि वह काजल से प्रेम करता है, इसलिए उसने अपना धर्म बदल दिया है और अब उसे शेखर के नाम से पहचाना जाएगा। जानकारी सामने आई है कि कुछ दिनों पहले गुना निवासी काजल कोरी और साजिद हुसैन अपनी मर्जी से चले गए थे। कई दिनों की तलाश के बाद इंदौर पुलिस दोनों को अभिरक्षा में लेकर गुना पहुंची और परिजनों को सूचना दे दी। 

साजिद ने पुलिस को बताया कि वह समाज और पुलिस से बचने के लिए राजस्थान भी गया था। इसके बाद इंदौर पहुंचा। गुना में पुलिस की मौजूदगी में कोरी समाज और मुस्लिम समाज के लोगों ने एकजुट होकर शेखर के धर्म परिवर्तन को मान्यता दे दी और दोनों का विवाह भी करा दिया। इसके बाद पुलिस ने नव दंपति को उनके घर छोड़ दिया है। हालांकि इस विवाह को वैधानिक मान्यता मिलेगी या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है। क्योंकि कानून के जानकार बताते हैं कि धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के तहत धर्म परिवर्तन के लिए कम से कम 60 दिन पहले जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष सूचना देना अनिवार्य है।

PunjabKesari बिना इस प्रक्रिया के धर्म परिवर्तन अवैध माना जाता है और इसमें सजा का भी प्रावधान है। एक तर्क और दिया जा रहा है कि जब युवती की गुमशुदगी दर्ज हुई थी तो उसे सबसे पहले कोर्ट में पेश करना चाहिए था। लेकिन पुलिस की मौजूदगी में उसका विवाह करा दिया गया। हालांकि विवाह के समय युवती के पिता मौके पर मौजूद थे और दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से पूरी प्रक्रिया को स्वीकार भी कर लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News