MP में आज से शुरू होगी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, गरीबों को मिलेगा ये लाभ

6/10/2020 10:55:00 AM

भोपाल: आज से मध्य प्रदेश में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना लागू कर दी गई है। सीएम शिवराज सिंह की मंत्रियों से हुई बैठक के बाद इस योजना पर मुहर लग गई। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के लागू होने से 9 लाख प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा। इस योजना में बाहरी राज्यों में फंसे मजदूरों को भी शामिल किया गया है। योजना को लागू करने के लिए राज्य में 25 हजार राशन दुकानों को ऑटो मोड में कर दिया गया है।

PunjabKesari

कोरोना संकट के दौरान हुए लॉकडाउन में अप्रवासी मजदूरों की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को लागू किया है। इस योजना के तहत देश के गरीबों को राशन कार्ड के जरिए कहीं भी अनाज मिल सकता है। इस योजना से प्रवासी मजदूरों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा। देश में अभी तक बीस राज्यों ने इसके लिए सहमति दी है।

PunjabKesari

इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड का होना जरुरी है। राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराकर वैरिफिकेशन किया जायेगा और इसी आधार पर देश में किसी भी हिस्से में संबंधित इस योजना का लाभ लेने के लिए दो चीजों की जरूरत है। पहला राशन कार्ड और दूसरा आधार कार्ड। राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराकर वैरिफिकेशन किया जायेगा और इसी आधार पर देश में किसी भी हिस्से में संबंधित हितग्रही राशन ले सकता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News