MP में पेट्रोल-डीजल और शराब आज से महंगी, राज्य सरकार ने बढ़ाया 5% वैट

9/21/2019 12:50:19 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार ने महंगाई के इस दौर में जनता को करारा झटका दिया है। राज्य सरकार ने पेट्रोल डीजल और शराब पर 5% अतिरिक्त वैट टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। पहले पेट्रोल पर 28% ,डीजल पर 18% और शराब पर 5% टैक्स लगता है जो अब बढ़कर पेट्रोल पर 33%, डीजल पर 23% और शराब पर 10% होगा। 

PunjabKesari

आज से होंगी नई दरें लागू
नई दरें शुक्रवार मध्यरात्रि के बाद से ही लागू हो गई हैं। सरकार को उम्मीद है कि उसके खजाने में इस टैक्स से 3000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय आएगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंजूरी के बाद शुक्रवार देर शाम इसकी अधिसूचना जारी की गई। इससे पहले जुलाई के पहले पखवाड़े में केंद्र सरकार ने सेस लगाया तो मप्र सरकार ने भी दो रुपए स्पेशल ड्यूटी लागू कर दी थी। सवा महीने बाद वैट बढ़ाकर फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ौतरी की है। वैट बढ़ाने से सरकार को 6 महीने में करीब 1500 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। 

PunjabKesari

भाजपा ने किया विरोध
वहीं सरकार के इस निर्णय का भाजपा ने विरोध किया है। उनका कहना है कि एक और तो राज्य सरकार महंगाई और आर्थिक मंदी के मुद्दों लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की बात कह रही है और दूसरी ओर मनमाने टैक्स बढ़ा तक जनता को परेशान किया जा रहा हैं जो आर्थिक रूप से जनता की कमर तोड़ देंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News