छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की PM मोदी ने तारीफ की, दूर हुई पशुपालक और किसानों की चिंता

8/9/2022 3:04:19 PM

रायपुर (सतेंद्र शर्मा): गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के नारे के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel), प्रदेश को नई उंचाइयों पर पहुंचा रहे हैं। अपनी तरह-तरह की जनहित योजनाओं के साथ राज्य नए सौपान गढ़ रहा है। इस बार CM भूपेश बघेल की तारीफ PM नरेंद्र मोदी (modi) ने भी की है। PM मोदी ने प्रदेश में लागू गोधन न्याय योजना (godhan nyay yojana) का जिक्र किया और कहा कि गाय के गोबर से तैयार हो रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद से खेतों की उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिली है। साथ ही यह योजना किसानों के आर्थिक हित में भी है। इसी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ का हर नागरिक यही नारा लगाते हुए दिखता है कि भूपेश है तो भरोसा है। 

छत्तीसगढ़ में दूर हुई पशुपालकों की चिंता 

2020 में छत्तीसगढ़ के पहेली तिहार हरेली तिहार में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना की सौगात प्रदेश की जनता को दी थी। इसके साथ ही मानों छत्तीसगढ़ में किसानों और पशुपालकों के चेहरे में नई मुस्कान आ गई हो। जनता को इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो गया। इसके साथ ही सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया, जिसने पशुपालकों की पूरी चिंता दूर कर दी और ऐसी योजना की सौगात दे दी, जोकि चौतरफा विकास कर रही है।

4 रुपए प्रति लीटर की दर से गोमूत्र खरीद रही सरकार 

एक ओर सरकार जहां गोबर-गोमुत्र खरीदी कर पशुपालकों को आर्थिक सहयोग दे रही है। दूसरी ओर उसी गोबर और गोमूत्र से कम्पोस्ट खाद के साथ साथ तमाम तरीके के जैविक उत्पादन एवं उपयोग से छत्तीसगढ़ को स्वच्छ-स्वस्थ-खुशहाल जीवन भी मिल रहा है। अब तो छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh government) द्वारा 28 जुलाई से राज्य में हरेली तिहार के दिन से गोमूत्र खरीद की योजना शुरू की है। इसके तहत राज्य के गौठानों से 4 रुपए प्रति लीटर की दर से गोमूत्र की खरीदारी की जा रही है। अब तक गोधन न्याय योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों के लाभार्थियों को 322.94 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

PunjabKesari

क्या है गोधन न्याय योजना?

गोधन न्याय योजना देश में पहली योजना है, जो पशुपालकों को सीधा लाभ पहुंचा रही है। इस योजना को छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 जुलाई 2020 को लागू किया था। इसके लागू होते ही छतीसगढ़ गोबर खरीदने वाला देश का पहला राज्य बन गया। इस योजना के तहत पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है। खरीदे गए गोबर से राज्य सरकार वर्मी कंपोस्ट बनाएगी। गोबर के संग्रहण का काम योजना के तहत बनी गोधन समिति या उसके द्वारा नामित समूह घर घर जाकर कर रहे हैं।

गोधन न्याय योजना के लाभ

गोधन योजना (godhan nyay yojana) से मिले प्रोत्साहन की वजह से छत्तीसगढ़ में पशुपालन को व्यावसायिक रूप में बढ़ावा मिलेगा। सड़कों पर पशुओं के साथ एवं उनकी वजह से होने वाले हादसों में कमी आएगी। सड़कों पर गोबर की वजह होने वाली गंदीगी कम होगी। इकट्ठे किए गए गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाया जाएगा, जिससे राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। 

किसानों के चहते नेता भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री किसानों के चहेते नेता हैं और समय समय में किसानों के विकास करने वाली नई नई योजनाओं को जनता के हित में लागू करते हैं। इन योजनाओं से जितना लाभ किसानों (farmers of chhattisgarh) पशुपालकों के साथ साथ आम नागरिकों को होता है, उतना ही सरकार इनका उचित इस्तेमाल कर प्रदेश को सही दिशा दिखाने का काम कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News