local body election 2022: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण की प्रक्रिया हुई शुरू l

5/25/2022 4:19:11 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): लंबे समय बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण की प्रक्रिया बुधवार से जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा की मौजूदगी में शुरू हुई है। दरअसल सर्वोच्च न्यायालय व राज्य शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत आज से जिला पंचायत और जनपद पंचायत के सदस्यों के आरक्षण की कार्यवाही शुरू की गई हैl

PunjabKesari

बाद में होगी महिला उम्मीदवारों के आरक्षण के कार्यवाही 

निर्वचन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत के लिए इंदौर के लिए 17 निर्वाचन क्षेत्र नियुक्त, जिसमें 3 पदों का आरक्षण एससी वर्ग 3 एसटी व दो पद ओबीसी वर्ग सभी जनपद पंचायत सांवेर देपालपुर, इंदौर और महू के हैं। सभी में 25-25 पद जनपद सदस्यों के पद है। जिसमें 12-12 पर सर्वोच्च न्यायालय निर्देश अनुसार 50% से ज्यादा का आरक्षण एससी एसटी ओबीसी का नहीं होगा। जिसके लिए 25 पदों में मिलाकर 12 पद एससी और एसटी के साथ ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण करने की कार्यवाही की गई है। इन सभी पदों के तहत फिर अगले निर्देश के अनुसार महिला उम्मीदवारों के आरक्षण के कार्यवाही आज की जाएगी। जिला पंचायत इंदौर के आरक्षण कार्यवाही लगभग पूर्ण हो गई है और जनपद पंचायत इंदौर, देपालपुर के लिए यह कार्यवाही लगभग खत्म होने की ओर है।

खत्म पर आरक्षण की कार्यवाही

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा के मुताबिक इंदौर की आरक्षण की प्रकिया पूरा कर चुके हैं और बची हुई कार्यावाही थोड़ी देर में पूरी हो जाएगी। यह कार्रवाई राज्य शासन की ओर से की जा रही है। जो शासन के विभाग के अधिकारियों ने निर्देश पर आरक्षण प्रकिया की कार्यवाही जा रही है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News